इनकम टैक्स ऑफिसर (Income Tax Officer) कैसे बने पूरी जानकरी

0

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की इनकम टैक्स ऑफिसर क्या है (What is Income Tax Officer in Hindi) इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a Income Tax Officer in Hindi) दोस्तों तो अगर आपको पूरी डिटेल्स में जानना है की इनकम टैक्स ऑफिसर की योगयता (Income Tax Officer Qualification) क्या है इनकम टैक्स ऑफिसर की कितनी सैलरी है (Income Tax Officer Salary) तो बस आर्टिकल पढ़ते रहिये.

दोस्तों हर देश की अर्थव्यवस्था उनके लोगों द्वारा दी गई टैक्स से चलती है। जैसे बिना ईंधन की कोई गाड़ी नहीं चलती ठीक उसी तरह बिना टैक्स के हमारे देश का कोई काम नहीं हो सकता है।  हमारे देश में जो सारी सुविधाएं हमें प्राप्त होते वह हमारे द्वारा चुकाए गए टैक्स ही हमें मिलती है। टैक्स किसी भी देश की ऑक्सीजन होती है उस देश को जीवित रखने के लिए उस देश की अर्थव्यवस्था को सही ढंग से चलाने के लिए।

इनकम टैक्स ऑफिसर (Income Tax Officer) कैसे

देश के हर एक नागरिक का यह कर्तव्य है कि वह अपने टैक्स को सही तरीके से भरें। पर दोस्तों हर एक देश में कुछ ना कुछ ऐसे लोग होते हैं  जो टैक्स की चोरी करते हैं सही तरीके से टैक्स नहीं भरते हैं और देश को नुकसान पहुंचाते हैं।

हमारे देश का आज का भी प्रमुख स्रोत इनकम टैक्स ही है और हमारे देश में भी टैक्स की चोरी होती है। इन्हीं चोरियों को रोकने के लिए हमारे देश में एक संस्था है जो भारत सरकार के अधीन काम करती है। इस  इस संस्था को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट कहते हैं। अपना कार्य सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (central board of direct tax) के अंतर्गत करती है।

दोस्तों आज मैं इस आर्टिकल में आपको इनकम टैक्स ऑफिसर की सारी जानकारियां आपको इसमें दूंगा ताकि आप सही ढंग से इस परीक्षा की तैयारी कर सकें।

  • ​इनकम टैक्स ऑफिसर का काम क्या है (income tax officer ka kam kya hai in hindi)
  • इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने (income tax officer kaise bane in hindi)
  • इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (educational qualifications for income tax officer)
  • इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा (age limit for income tax officer)
  • इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए फिजिकल टेस्ट (physical test for income tax officer)
  • इनकम टैक्स ऑफिसर की परीक्षा का पैटर्न (income tax officer exam pattern)
  • इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी (income tax officer salary)

इनकम टैक्स ऑफिसर का क्या काम है (What is The Job Of Income Tax Officer)

इनकम टैक्स ऑफिसर (Income Tax Officer) का क्या काम है उससे पहले हमको यह जानना होगा कि भारत में टैक्स कितने प्रकार की होती हैं। हमारे देश दो तरह की टैक्स डायरेक्ट टैक्स और इनडायरेक्ट टैक्स। जब आप  अपनी आय पर सरकार को सीधा टैक्स के भुगतान करते हैं तो इस तरह के टैक्स डायरेक्ट टैक्स कहलाते हैं।

इनडायरेक्ट टैक्स अटैक से जो कोई और आपकी ओर से कृत करता है और सरकार को भुगतान करते जाते रहे रेस्टोरेंट थिएटर ई-कॉमर्स वेबसाइट मैं जब बिल का भुगतान करते हैं तो उनके साथ आप कुछ टैक्स का भी भुगतान करते हैं यही टैक्स इनडायरेक्ट टैक्स कहलाते हैं।

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में काम करने वाले लोगों को इनकम टैक्स ऑफिसर कहते हैं। इनको देश में बहुत ही सम्मान प्राप्त होती है और हमारे देश को सही ढंग से चलाने में  इनकी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

बहुत सारे विद्यार्थी चाहते कि वह इनकम टैक्स (Income Tax) में अपना कैरियर को बनाएं वह इनकम टैक्स ऑफिसर बने इनके लिए वह मेहनत तो करते हैं पर सही दिशा में मेहनत नहीं कर पाते जिनकी वजह से इनको जल्दी सफलता प्राप्त नहीं होती है क्योंकि इनके पास इस पद की सारी जानकारियां नहीं होती है।

सही जानकारी आप की तैयारी को सही दिशा में लाती है आपको सफलता के मार्ग पर ले जाती है इसीलिए सबसे जरूरी बात होती कि आप जिस चीज की तैयारी करें उसकी सारी जानकारी आपके पास होनी चाहिए।

इनकम टैक्स ऑफिसर का काम क्या है। (Now What is The Job of Income Tax Officer)

दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर का मुख्य काम तो यह है कि वह यह सुनिश्चित करें कि हमारे देश के जितने भी टैक्स धारक हैं वह अपना टैक्स सही तरह से चुका रहे हैं। इनकम टैक्स ऑफिसर का जो काम है वह दो सेक्शन में बांटा हुआ है एक सेक्शन को असेसमेंट सेक्शन (assessment section) और दूसरे को ननएसेसमेंट सेक्शन (non assessment section) कहते हैं।

असेसमेंट सेक्शन मैं जो ऑफिसर काम करते हैं उनका काम होता है कि वह ऑडिट और जो टैक्स रिफंड के फाइल से उनको सही तरीके से  जांच करें।

नॉन एसेसमेंट सेक्शन का काम है कि वह उन लोगों के खिलाफ सबूत इकट्ठा करें जो कि टैक्स की चोरी कर रहे हैं। ताकि वह उन लोगों के खिलाफ कार्यवाही कर सकें और टैक्स की वसूली सही तरीके से कर सकें।

इनकम टैक्स ऑफिसर कैसे बने (How to become a Income Tax Officer in Hindi)

दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए ग्रेट सी(grade c) और ग्रेड बी(grade Bgपद की परीक्षाएं होती है यह परीक्षाएं एसएससी यानी स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (staff selection commission)द्वारा आयोजित होती है। इस परीक्षा को एसएससी सीजीएल (SSC, CGL) कहा जाता है। जो विद्यार्थी परीक्षा में सफल होते हैं वही इनकम टैक्स ऑफिसर के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification for Income Tax Officer)

दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए न्यूनतम शिक्षा ग्रेजुएशन होती है। इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए आप के पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

 इस परीक्षा के लिए सभी विषय के विद्यार्थी अप्लाई कर सकते हैं।

इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit)

  • दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आप की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तथा अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए। सरकार आरक्षित वर्गों के लिए कुछ वर्षों की छूट दी है।
  • ​ओबीसी कैटेगरी के विद्यार्थियों के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है
  • एससी और एसटी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है
  • दोस्तों विकलांग विद्यार्थियों के लिए भी इसमें कुछ वर्षों की छूट दी गई है विकलांग विद्यार्थियों के लिए 10 वर्ष की छूट दी गई है।

इनकम टैक्स ऑफिसर के लिए फिजिकल टेस्ट (Physical Test)

दोस्तों यह  एक ऑफिसर का पद है इसमें आपकी शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है इसीलिए इस पद में जाने से पहले आप की फिजिकल टेस्ट की परीक्षा ली जाती है या कहें तो आपकी फिजिकल एलिजिबिलिटी देखी जाती है।

पुरुष महिलाएं
लंबाई 157.5cm लंबाई 152cm
सीना की चौड़ाई 81 सेंटीमीटर होनी चाहिए   लंबाई के अनुसार आपका वजन होना चाहिए
आपको पैदल 1600 मीटर 15 मिनट में चलना होगा   पैदल 1 किलोमीटर 20 मिनट में कवर करना होता है
साइकिलिंग में आपको 30 मिनट में 8 किलोमीटर कवर करना होता है साइकिलिंग में आपको 20 मिनट में 3 किलोमीटर कवर करना होता है

 

इनकम टैक्स ऑफिसर का परीक्षा का पैटर्न (Exam Pattern of Income Tax Officer)

दोस्तों इनकम टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आपको दो चरणों की परीक्षा से गुजरना होता पहले चरण की परीक्षा में आपकी एसएससी सीजीएल की परीक्षा दी है जबकि दूसरे चरण की परीक्षा में आपका इंटरव्यू होता है और आपका फिजिकल टेस्ट लिया जाता है।

दोस्तों एसएससी सीजीएल की परीक्षा को फिर चार भागों में बांटा गया है।

पहले चरण की परीक्षा मैं आपसे ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे चरण की परीक्षा में आपसे ऑब्जेक्टिव प्रश्न पूछे जाएंगे। तीसरे चरण की परीक्षा में आपसे आप अंग्रेजी के प्रश्न पूछे जाएंगे इसमें आपसे निबंध लेटर राइटिंग जैसे प्रश्न पूछे जा सकते हैं यह परीक्षा लिखित होगी। पहली दो चरण की परीक्षाएं कंप्यूटर बेस्ड परीक्षाएं होती है।

Tier 1

पहले चरण की की परीक्षा में जो प्रश्न आते हैं उनके विषय की जानकारी अब मैं आपको दूंगा।

इस परीक्षा में मैं आपसे दो प्रश्न पत्र पूछे जाते हैं और हर एक प्रश्नपत्र 100-100 अंकों का होता है। हर प्रश्न पत्र के लिए आपको 2 घंटे का समय दिया गया है।

  • जनरल इंटेलिजेंस और जनरल अवेयरनेस के विषय से आपसे 100 अंक के प्रश्न पूछे जाएंगे
  • इसमें आपसे अंक गणित के 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं

Tier 2

दोस्तों जो विद्यार्थी कालीचरण के परीक्षा में सफल हुए हैं वहीं दूसरे चरण के परीक्षा में बैठ सकते हैं । इस  चरण में आपसे चार विषय में से प्रश्न पूछे जाते हैं पहले दो विषयों के प्रश्न पत्र एक ही दिन होंगे।

  • ​इस चरण में सामान अध्ययन से 200 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं इसके लिए आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है।
  • इसमें आपसे इंग्लिश विषय से 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं इसके लिए आपको 2 घंटे 20 मिनट का समय दिया जाता है।
  • अंकगणित से आप से 200 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं इसके लिए आपको 4 घंटे का समय दिया जाता है।
  • भाषा से स्वांग के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको 2 घंटे 40 मिनट का समय मिलता है।
  • कम्युनिकेशन स्किल (communication skills) और लेखन से आपको दो सॉन्ग के प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए आपको 2 घंटे 20 मिनट का समय दिया जाता है।

इंटरव्यू (INTERVIEW)

जो विद्यार्थी दोनों लिखित परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इंटरव्यू में सफल हुए विद्यार्थियों को फिजिकल टेस्ट के लिए आगे भेजा जाता है.

दोस्तों इंटरव्यू में आपकी मानसिक शक्ति तार्किक प्रदर्शनी आत्मविश्वास आपकी न्याय बुद्धि और आपके मानसिक गुणों का परीक्षण लेती है। इसमें आपको किसी भी समस्या का समाधान करने की क्षमता को भी देखी जाती है। इसमें आपके कम्युनिकेशन स्किल को देखी जाती है।

 इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी (Income Tax Officer Salary)

 इनकम टैक्स ऑफिसर की सैलरी करंट पे स्केल के हिसाब से होती है।

  • इनकी सैलरी 9300 से लेकर ₹34800 तक होती है और ग्रेड पे के तौर पर प्रति महीने ₹4600 मिलते हैं।

 सैलरी के अलावा अन्य सुविधाएं भी प्राप्त होती जैसे कि

  • ​रहने के लिए सरकारी निवास
  • घर में रसोइया चपरासी इत्यादि जैसे
  • सरकारी वाहन कि सुविधा की प्राप्त होती है
  • फ्री बिजली फ्री टेलीफोन की सुविधा

अगर उन्हें किसी काम से दूसरे राज्य में जाना पड़ता है तो इनकी यात्रा की सुविधा और अन्य बहुत सारी सुविधाएं जो इनकम टैक्स ऑफिसर को प्राप्त होती हैं।

 इन सुविधाओं के अलावा सबसे बड़ी बात इन्हें समाज में बहुत ही ज्यादा सम्मान प्राप्त होता है।

इनकम टैक्स ऑफिसर (Income Tax Officer) कैसे बने पूरी जानकरी

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको इनकम टैक्स ऑफिसर के सारी जानकारियां उपलब्ध कराई जैसे की इनकम टैक्स ऑफिसर क्या है (What is Income Tax Officer in Hindi) इनकम टैक्स ऑफिसर की शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए (Income Tax Officer Qualification) इनकम टैक्स ऑफिसर की आयु सीमा क्या होनी चाहिए इनकम टैक्स ऑफिसर की फिजिकल स्टैंडर्ड क्या होना चाहिए। अगर फिर भी आपको इनकम टैक्स ऑफिसर की जानकारी में कोई भी प्रश्न आता तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Written By:- Ashish

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here