सीडीपीओ (CDPO) क्या है कैसे बने पूरी जानकरी

0

CDPO kya hai kaise bane दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की सीडीपीओ क्या है (What is CDPO in Hindi) सीडीपीओ कैसे बने पूरी जानकारी (How to become a CDPO in Hindi) दोस्तों तो अगर आपको पूरी डिटेल्स में जानना है की सीडीपीओ की योगयता (CDPO Officer Qualification) क्या है सीडीपीओ की कितनी सैलरी है (CDPO Salary) तो बस आर्टिकल पढ़ते रहिये.

दोस्तों हर युवा चाहता कि वह सरकारी नौकरी करें और हमारे देश में सरकारी नौकरी की कमी नहीं है बस कमी है आत्मविश्वास कि अगर हम सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो बस हमें सही ढंग से मेहनत करनी होती है । दोस्तों आज मैं आपको ऐसे एक सरकारी नौकरी की जानकारी देने जा रहा हूं।

सीडीपीओ (CDPO) क्या है कैसे बने1

इस ऑफिसर को सीडीपीओ ऑफिसर (CDPO officer) कहते हैं। आज मैं आपको इस आर्टिकल में सीडीपीओ ऑफिसर की सारी जानकारी दूंगा जैसे कि:-

  • सीडीपीओ ऑफिसर का काम क्या है (cdpo officer ka kam kya hai in hindi)
  • सीडीपीओ ऑफिसर कैसे बने (CDPO officer kaise bane in hindi)
  • सीडीपीओ ऑफिसर के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational qualification for CDPO officer)
  • सीडीपीओ ऑफिसर की परीक्षा का पैटर्न (cdpo officer exam pattern)
  • सीडीपीओ ऑफिसर की सैलरी कितनी है.

सीडीपीओ क्या है (What is CDPO in Hindi)

दोस्तों किसी देश का भविष्य वहां के बच्चों पर है। बच्चे ही आगे चलकर देश का भविष्य तय करते हैं। तभी सरकार आज नवजात बच्चों और गर्भवती महिलाओं के ऊपर विशेष ध्यान देती है ताकि उनका भरण-पोषण अच्छे से हो। सरकार समय-समय पर योजनाएं लाती हैं जो कि बच्चों के लिए होती है जिससे कि बच्चों का स्वास्थ्य और भरण-पोषण अच्छे से हो सके और कोई भी बच्चा हमारे यहां कुपोषित ना हो। 

हर राज्य सरकार  अपनी राज्य में एक ऐसे सरकारी ऑफिसर की नियुक्ति करता है जो कि पूरे राज्य के नवजात बच्चों और छोटे शिशु का भरण पोषण और उनका स्वास्थ्य का रिपोर्ट रखती है। हर राज्य में ऐसे सरकारी ऑफिसर होने के कारण पूरे देश में बच्चों के स्वास्थ्य और सही तरीके से डेवलपमेंट को सुनिश्चित किया जाता है।

इससे आपको इसकी परीक्षा की तैयारी में काफी मदद मिलेगी आप इस आर्टिकल को पूरा ध्यान से पढ़ें। जब आपके पास किसी भी चीज की सारी जानकारियां होती है तब आप उस चीज को पाने के लिए और अच्छी तरीके से मेहनत कर सकते हैं तो आप इस आर्टिकल को पूरी तरह ध्यान से पढ़ें और सीडीपीओ ऑफिसर की सारी जानकारी ले।

सीडीपीओ ऑफिसर का काम क्या है (What is The Job of CDPO Office in Hindi)

सीडीपीओ ऑफिसर का फुल फॉर्म है चिल्ड्रन डेवलपमेंट प्रोजेक्ट ऑफिसर (CHILDREN DEVELOPMENT PROJECT OFFICER) 

दोस्तों इनका काम यह होता है कि अपना  राज्य में 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चे और गर्भवती महिलाओं का अच्छा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को सुनिश्चित करें। यह अपने राज्य में छोटे बच्चों के स्वास्थ्य की रिपोर्ट बनाते हैं और यह भी सुनिश्चित करते हैं कि उनके राज्य में कोई भी कुपोषित बच्चा ना रहे।

इनका कार्य बहुत ही जिम्मेदारियों भरा होता है क्योंकि बच्चे हमारे देश के भविष्य होते हैं अगर उनका स्वास्थ्य अच्छा ना हो हमारा देश का भविष्य कैसा अच्छा हो सकता है। आप इस पद में रहकर देश के हित के लिए कार्य कर सकते हैं।

सीडीपीओ ऑफिसर कैसे बने? (How to become a CDPO in Hindi) 

सीडीपीओ ऑफिसर (CDPO officer) के लिए राज्य सरकार द्वारा ही राज्य की सेल सर्विस परीक्षा आयोजित की जाती इस परीक्षा में सफल विद्यार्थी सीडीपीओ पोस्ट के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा को हम पीसीएस परीक्षा के तौर पर भी जानते हैं। पीसीएस परीक्षा की पूरी जानकारी मैंने इस आर्टिकल में दी है पीसीएस परिक्षा की और जानकारी आप आना चाहते तो आप इस आर्टिकल को जरूर पढ़े़.

यह परीक्षा तीन चरणों में होती है  पहली 2 परीक्षा लिखित होती है और तीसरे चरण की परीक्षा इंटरव्यू होती है। जाति इन तीनों परीक्षा में सफल होते हैं वही सीडीपीओ पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सीडीपीओ ऑफिसर की शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification of CDPO Officer)

सीडीपीओ ऑफिसर के  शैक्षणिक योग्यता ही है कि आप किसी भी विषय में किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

 सीडीपीओ ऑफिसर की आयु सीमा (Age Limit)

  • सीडीपीओ ऑफिसर बनने के लिए आप की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 37 वर्ष होनी चाहिए।
  • सरकार महिलाओं आरक्षित वर्ग और विकलांग के लिए0आयु में कुछ वर्षों की छूट दी गई है।
  • ओबीसी कैटेगरी के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है।
  • एससी और एसटी कैटेगरी के जातियों के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है।

सीडीपीओऑफिसर की परीक्षा का पैटर्न (Exam Pattern)

सीडीपीओ ऑफिसर के परीक्षा तीन भागों में होती है. पहली परीक्षा को प्रारंभिक परीक्षा करते हैं दूसरे चरण के परीक्षा को मुख्य परीक्षा का तीसरे चरण आपका इंटरव्यू होता है. मैं आपको इस आर्टिकल में विस्तार से सारे Exam के बारे में आपको बताऊंगा।

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) 

प्रारंभिक परीक्षा में आपको 2 घंटे का समय दिया जाता है जिसमें 150 प्रश्न आपसे पूछे जाते हैं सारे प्रश्न सामान्य ज्ञान विषय से होता हैं।

मुख्य परीक्षा (Main Exam) 

  • इस परीक्षा में वही विद्यार्थी बैठ सकते हैं जो प्रारंभिक परीक्षा में सफल होते हैं।
  • अब मैं आपको मुख्य परीक्षा में किन-किन विषयों से प्रश्न पूछा जाता उनकी जानकारी दूंगा।
  • मुख्य परीक्षा 3 घंटे की होती है इसमें सामान्य हिंदी से 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इसमें  दो प्रश्न पत्र सामान्य अध्ययन से होते हैं दोनों प्रश्नपत्र में 300 300 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं.
  • इसमें आपको descriptive written  किसी परीक्षा ली जाती है । इसमें सारे प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होते हैं।
  • इसमें आपको गृह विज्ञान मनोविज्ञान समाजशास्त्र और श्रम और  समाज कल्याण विषय प्रश्न पूछे जाते हैं।

साक्षरता (Interview)

जो विद्यार्थी प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें साक्षरता के लिए बुलाया जाता है। सफल विद्यार्थियों को साक्षरता में जाने से पहले आवेदन करना होता है।

दोस्तों  इसमें आपकी आत्मविश्वास की परीक्षा ली जाती है। दोस्तों इसमें आप से समाज कल्याण के विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं आप की निर्णय लेने की क्षमता को देखा जाता है।

जैसे कि आप सीडीपीओ  ऑफिसर के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपसे यह प्रश्न भी पूछा जा सकता है कि अगर आप किसी भी राज्य में हैं जहां  के बच्चे कुपोषित हैं और उनका शारीरिक और मानसिक विकास सही ढंग से नहीं हो पा रहा है तो आप इसके लिए आप क्या कदम उठाएंगे ताकि आप अपने राज्य की स्थिति को सुधार सकें।

आप सीडीपीओ ऑफिसर क्यों बनना चाहते हैं? आपसे आपके विषय के बारे में सारी प्रश्न पूछे जा सकते हैं।

सीडीपीओ ऑफिसर की सैलरी (CDPO Officer Salary)

सीडीपीओ ऑफिसर एक सरकारी पद इसमें आपको अच्छी सैलरी मिलती है साथ ही आपको अच्छी रुतबा मिलती है। सैलरी के अलावा इसमें बहुत सारे अन्य सुविधाएं भी आपको प्राप्त होती है।

सीडीपीओ ऑफिसर की सैलरी 9300 से लेकर ₹34800  मिलता है। और हर महीने ग्रेट पर के तौर पर ₹4800 मिलता है।

अन्य सुविधाएं

  • सरकारी निवास
  • सरकारी वाहन
  • फ्री बिजली और फ्री टेलीफोन की सुविधा
  • निवास में आपको अन्य basic सुविधाएं जैसे रसोईया चपरासी भी मिलती है
  • इसके अलावा पेंशन की भी सुविधा भी मिलती है

सीडीपीओ (CDPO) क्या है कैसे बने पूरी जानकरी

दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में आपको सीडीपीओ बनने की सारी जानकारियां दी है जैसे कि सीडीपीओ ऑफिसर क्या है (What is CDPO in Hindi) सीडीपीओ ऑफिसर कैसे बने (How to become a CDPO in Hindi) सीडीपीओ ऑफिसर की परीक्षा का पैटर्न क्या है सीडीपीओ ऑफिसर में कितनी सैलरी आपको मिलती है इत्यादि सारी जानकारियां मैंने इस आर्टिकल में आपको दिए.

 अगर आपको फिर भी कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं.

Written By:- Ashish

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here