एसीपी ऑफिसर (ACP Officer) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

0

ACP Officer kya hai kaise bane दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की एसीपी ऑफिसर (ACP Officer) क्या है (What is ACP Officer in Hindi) एसीपी ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकरी हिंदी में (How to become an ACP officer in Hindi) दोस्तों तो अगर आपको पूरी डिटेल्स में जानना है की इसकी योगयता क्या है कितनी सैलरी है तो बस आर्टिकल पढ़ते रहिये.

दोस्तों पुलिस (Police) की नौकरी नौकरी नहीं बल्कि समाज सेवा है। समाज में कानून व्यवस्था को बनाए रखना और और आम लोगों को सुरक्षा पहुंचाना उनके संपत्ति को सुरक्षा पहुंचाना पुलिस (Police) का कर्तव्य है। पुलिस समाज की आधारशिला होती है। आज पूरे भारत में जो लोग डाउन चल रही है हमारी सुरक्षा को लेकर हमारे स्वास्थ्य को लेकर ताकि हम सुरक्षित रहें आप स्वस्थ रहें इसकी जिम्मेदारी भी आज पुलिस पर है।

Acp officer kya hai kaise bane

पुलिस ठीक हमारे फौजियों की तरह हमारी सुरक्षा करती हैं देश के अंदर में कानून व्यवस्था को सुचारू रूप से चलाने के लिए और  समाज में कानून को बनाए रखने के लिए पुलिस की आवश्यकता पड़ती है। पुलिस में भी कई रेन के पद अधिकारी काम करते हैं जैसे एसीपी (ACP), डीएसपी (DSP) सिपाही हवलदार इत्यादि।

पुलिस में सबसे बड़ा पोस्ट होता है एसीपी (ACP) और डीएसपी (DSP) एसपी ऑफ पुलिस(SP) से ऊपर का पद है।
आज मैं इस आर्टिकल  मैं आपको एसीपी पद की सारी जानकारियां दूंगा.

  • एसीपी अफसर कैसे बने (ACP officer kaise bane in hindi)
  • एसीपी अफसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता (physically eligibility for ACP officer in hindi)
  • एसीपी अफसर के लिए आयु सीमा क्या होती है (age limit for ACP officer in hindi)
  • एसीपी अफसर के लिए कौन सी परीक्षा होती है?

एसीपी का फुल फॉर्म (Full form of ACP)

एसीपी का फुल फॉर्म है असिस्टेंट कमिश्नर ऑफ पुलिस (assistant commissioner of police).

एसीपी और डीएसपी दोनों पद पुलिस सेवा (Service) में एक समान होते हैं। उनके कंधों पर तीन स्टार होते हैं। यह अपनी रीजन में पुलिस अधिकारियों में सबसे उच्च अधिकारी माने जाते हैं। आईपीएस (IPS Officer) ऑफिसर पदो के बाद एसीपी (ACP) बन सकते हैं।

एसीपी ऑफिसर कैसे बने? (How to become an ACP OFFICE in Hindi)

दोस्तों एसीपी ऑफिसर आप दो तरीके से बन सकते हैं।

1. पहला तरीका है कि आप 15 – 20 साल पुलिस सेवा में रहे यानी आपकी पदो के बाद आप ऐसे भी बन सकते हैं एसपी के पदो के बाद ही आप एसीपी ऑफिसर बन सकते हैं।

2. अगर आप कम समय में इतनी एसीपी अफसर बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको यूपीएससी की परीक्षा (UPSC) को अच्छी रैंक के साथ क्लियर करना होता है जिससे आपको डायरेक्ट ही एसीपी का पद प्राप्त होगा। इसके अलावा आप राज्य लोकसेवा यानी पीसीएस (PCS) का एक्जाम के द्वारा भी एसीपी (ACP) पद के लिए एग्जाम दे सकते हैं.

एसीपी ऑफिसर बनने की शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications For ACP Officer in hindi)

दोस्तों एसीपी अफसर बनने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी  से स्नातक की डिग्री (undergraduate degree) होनी चाहिए. चाहे आप कोई भी स्ट्रीम से हो इंजीनियरिंग विद्यार्थी भी अप्लाई कर सकते हैं कॉमर्स के विद्यार्थी भी अप्लाई कर सकते हैं और आर्ट्स के विद्यार्थी भी अप्लाई कर सकते हैं. आपके पास किसी भी स्ट्रीम से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए।

एसीपी ऑफिसर बनने के लिए शारीरिक योग्यता (Physical Eligibility For ACP Officer in Hindi )

दोस्तों पुलिस की सेवा में जाने के लिए आप लोगों को मानसिक और शारीरिक दोनों रूप स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है इसीलिए इन सेवा में आपकी शारीरिक योग्यता के बारे में पूछा जाता है। जो लोग शारीरिक रूप से स्वस्थ हैं वह अवश्य मानसिक रूप से भी स्वस्थ होंगे बहुत कम ही लोग होते जो मानसिक रूप से अस्वस्थ होते हैं।

एसीपी परीक्षा के नियम के अनुसार अभ्यार्थी की लंबाई 165 सेंटीमीटर और छाती की चौड़ाई 85 सेंटीमीटर होनी चाहिए. महिला अभ्यर्थियों के लिए लंबाई 150 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है।

एसीपी अफसर बनने के लिए आयु सीमा (Age Limit For ACP Exam)

एसीपी पद के हेतु 21 वर्ष न्यूनतम आयु होती है और 32 वर्ग अधिकतम आयु होती है।
वर्गों के लिए कुछ वर्षों की छूट प्राप्त होती है जैसे कि:-

  • ओबीसी वर्ग (OBC category)  के लिए 3 वर्ष की छूट प्राप्त होती है।
  • एससी एसटी (SC\ST category )वर्ग के लिए 5 वर्ष की छूट प्राप्त होती है।

आप कितनी बार एसीपी एग्जाम के लिए बैठ सकते हैं (How Many Times Attempt For ACP Exam in Hindi)

  • सामान्य वर्ग के विद्यार्थी एसीपी एग्जाम को 4 बार दे सकते हैं।
  • ओबीसी वर्ग के विद्यार्थी  एसीपी परीक्षा को 7 बार दे सकते हैं।
  • एससी और एसटी वर्ग के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं है।

दोस्तों इस परीक्षा में आप सफल जरूर हो सकते हैं बस आपको बहुत ही मेहनत करनी पड़ेगी चाहे आप सामान्य वर्ग से हो या आरक्षित वर्ग से हो इस परीक्षा आपको बहुत ही समय प्रदान करती है इसमें सफल होने के लिए बस आपको मेहनत करनी पड़ेगी।

एसीपी पद के लिए परीक्षा यूपीएससी (UPSC) अथवा राज्य लोक सेवा (PCS) आयोजित करती है। इस परीक्षा को तीन भागों में बांटा गया प्रारंभिक परीक्षा मुख्य परीक्षा और साक्षरता जो अभ्यार्थी इन तीनों परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें ही एसीपी का पद प्राप्त होता है।

 1  प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary exam)

एसीपी अफसर बनने का प्रथम चरण है कि  प्रारंभिक परीक्षा में सफल प्रारंभिक परीक्षा में जो प्रश्न पत्र आते दोनों सामान्य अध्ययन से होते हैं हर एक प्रश्न में 200 – 200 होते हैं।

 2  मुख्य परीक्षा(Main Exam)

प्रारंभिक परीक्षा में सफल हुए विद्यार्थी इस परीक्षा में बैठ सकते हैं। इस परीक्षा में 6 प्रश्न पत्र आते हैं 4 प्रश्न पत्र  अनिवार्य होते हैं जैसे कि अंग्रेजी का प्रश्न पत्र इसमें आपको 300 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।

भारत भाषा का प्रश्न पत्र इसमें भी आपको 300 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। निबंध से आपको 200 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं और जनरल स्टडीज से 300 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। दो प्रश्न पत्र वैकल्पिक होते हैं।

 3  साक्षरता (Interview)

जो विद्यार्थी प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा में सफल होते हैं उन्हीं साक्षरता के लिए बुलाया जाता है साक्षरता में जाने से पहले विद्यार्थियों को एक आवेदन पत्र भरना होता उनके बाद ही उनके साक्षरता होती है साक्षरता मैं आपसे आपके आत्मविश्वास और आपकी बुद्धि की परीक्षा ली जाते हैं। किसी भी कठिन परिस्थिति में आपके निर्णय लेने की क्षमता देखी जाती है।

एसीपी अफसर का वेतन (salary of ACP officer)

एसीपी अफसर का सातवें वेतन आयोग के बाद वेतन 40800 से लेकर 117300 और प्रतिमा 19800 ग्रेड पे के तौर पर मिलता है।

अन्य सुविधाएं  एसीपी अफसर को प्राप्त होती है

एसीपी अफसर का वेतन के अलावा और बहुत सारी सुविधाएं भी प्राप्त होती है। समाज में इनको बहुत शोहरत तो मिलती है साथ ही इनको बहुत ही अच्छी सुविधाएं मिलती हैं। एसीपी अफसर को रहने के लिए सरकारी बंगला और उसमें सारी सुख सुविधाएं प्राप्त होती है।

उनको वहां पर चपरासी किचन के लिए रसोईया भी उपलब्ध कराया  जाता है। इसके अतिरिक्त इनको फ्री बिजली  फ्री टेलीफोन की सुविधा भी मिलती है। सरकारी में यात्रा की सुविधाएं भी प्राप्त   कराती हैं

एसीपी ऑफिसर (ACP Officer) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

दोस्तों मैंने कोशिश की है कि ऐसीपी के संबंधित में सारी जानकारी आपको इसमें दे सकूं जैसे की एसीपी क्या है ? (What is ACP Officer in Hindi) एसीपी ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकरी हिंदी में (How to become an ACP officer in Hindi) एसीपी के लिए कौन सी परीक्षा आयोजित होती है? (What exams are held for ACP).

एसीपी अफसर को कौन-कौन सी सुविधाएं प्राप्त होती है और उनकी वेतन (Salary) कितनी होती है? मैं आशा करता हूं कि आपको इस आर्टिकल में एसीपी के बारे में सारी जानकारियां मैं उपलब्ध करा सका हूं अगर फिर भी आपको कोई प्रश्न है तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Written By:- Ashish

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here