लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) क्या है ? कैसे कराये ? पूरी जानकारी

0

Life Insurance Kya Hai? Life Insurance kaise Karaye? नमस्कार दोस्तों मैं हूं अमन सिंह आज हम बात करने जा रहे हैं लाइफ इंश्योरेंस के बारे में की लाइफ इंश्योरेंस क्या है (What is Life Insurance in Hindi) लाइफ इंश्योरेंस से हमें क्या-क्या फायदे मिलते हैं (Benefits of Life Insurance) और हम बताएंगे कि (Why should you get life insurance) लाइफ इंश्योरेंस क्यों करवाना चाहिए। 

आज के टाइम में अधिकतर लोग लाइफ इंश्योरेंस करवाते हैं पर आप यकीन नहीं मानोगे अधिकतर लोगों को यह नहीं मालूम होता है कि लाइफ  करवाने के क्या-क्या फायदे होते हैं। अधिकतर लोगों को यही नहीं मालूम होता है कि लाइफ इंश्योरेंस होता क्या है उनको बस यह मालूम होता है.

life insurance kya hai kaise karaye

कि हम लाइफ इंश्योरेंस में पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं और हमें 5 या 10 साल में हमें पैसा दोगुनी होकर मिल जाएंगे। आज हम इस पोस्ट में आपको आसान  शब्दों में बताएंगे की लाइफ इंश्योरेंस क्या होता है और हमें लाइफ इंश्योरेंस क्यों करवाना चाहिए।

 लाइफ इंश्योरेंस क्या है? (What is Life Insurance in Hindi)

 लाइफ इंश्योरेंस  (Life Insurance) क्या है  इसको हम आसान शब्दों में समझते हैं लाइफ  इंश्योरेंस व्यक्ति और बीमा कंपनी के बीच एक लिखित एग्रीमेंट होता है जिसके अंतर्गत हमें उस पॉलिसी के अनुसार हमें बीमा कंपनी को प्रीमियम भरनी होती हैं.

और उसके बदले बीमा कंपनी हमें उस व्यक्ति की असमय मृत्यु हो जाने पर बीमा कंपनी हमारे परिवार को एग्रीमेंट के अनुसार एक निर्धारित राशि देता है। कई लोग तो लाइफ इंश्योरेंस में पैसा केवल इन्वेस्टमेंट करने के लिए करते हैं कि उनको बाद में अच्छा रिटर्न मिल सके।

 लाइफ इंश्योरेंस कितने प्रकार का होता है (Types Of Life Insurance in Hindi) 

 1  टर्म  इंश्योरेंस पॉलिसी (Term insurance policy)

टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी (Term insurance policy) लेने का मतलब यह होता है कि हमें कितने साल का  इंश्योरेंस लेना है। यह इंश्योरेंस आप 5 साल से लेकर 60 साल तक या उससे भी अधिक समय का भी ले सकते हैं। मान लीजिए कि आपने 30 साल के लिए आपने अपना इंश्योरेंस कराया है अगर आपका 30 साल के अंदर आपकी मृत्यु हो जाती है.

तो आपके परिवार वालों को जितने का इंश्योरेंस होगा उतनी रकम उनको मिल जाएगी। अगर  आपकी मृत्यु 30 साल तक नहीं होती है तो कंपनी आपको कुछ भी रकम नहीं देखी। टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी बहुत ही सस्ती होती है और आपको या इंश्योरेंस कम से कम पैसे में बहुत ही ज्यादा इंश्योरेंस का फायदा हमें मिल जाता है।

 2  यूलिप या यूनिट लिंक्ट इंश्योरेंस (ULIP or Unit Link Insurance)

यूलिप या यूनिट लिंक्ट इंश्योरेंस पॉलिसी (ULIP or Unit Link Insurance) से आपको दो तरह का बेनिफिट होता है  पहला यह की आपका लाइफ इंश्योरेंस होता है और दूसरा आपका इन्वेस्टमेंट भी। कंपनी आपके पैसे का एक  भाग आपके लाइफ इंश्योरेंस में लगाता है और दूसरा भाग में आपके पैसे को मार्केट में इन्वेस्ट करते हैं।

बीमा कंपनी इस पैसे को म्यूच्यूअल फंड या स्टॉक मार्केट में निवेश करती है जिससे कि आपके इंश्योरेंस अवधी  समाप्त पर आपको एक निर्धारित रकम मिल जाती है।

 3  एंडोमेंट पॉलिसी (Endowment policy)

Endowment policy इस पॉलिसी का लेने का मतलब होता है कि आप अपने पैसे को इन्वेस्टमेंट कर रहे हैं । अगर आप यह पॉलिसी लेते हैं तो आपका इंश्योरेंस तो होता ही है और साथ में जब आपका बीमा पॉलिसी की अवधि खत्म होती है तो आपकी रकम का बोनस भी दिया जाता है।  इस पॉलिसी में आप जो पैसा इन्वेस्ट करते हैं

कंपनी उस पैसे को आपकी पॉलिसी मैच्योर होने पर आपकी पूरी रकम के साथ साथ आपको बोनस भी साथ में दिया जाता है। अधिकतर लोग यह पॉलिसी अपने फ्यूचर के खर्चे को देखकर लेते हैं।

 4  होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी (Whole Life Insurance Policy)

होल लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी का जैसा नाम है वैसा इसका काम भी है। इस पॉलिसी में आपको आपके जिंदगी भर का इंश्योरेंस मिलता है जब आपकी मृत्यु हो जाती है तब आपका यह पैसा आपके फैमिली या नॉमिनी को दिया जाता है।

 5  पेंशन प्लान पॉलिसी (Pension plan policy)

 पेंशन प्लान पॉलिसी आपके रिटायरमेंट के लाइफ को सिक्योर करता है। यह प्लान आपके रिटायरमेंट के बाद आपको आर्थिक सुरक्षा देता है। इसकी प्रीमियम आप चाहें तो एक साथ दे सकते हैं या फिर आप चाहे तो इसे किस्तों में भी दे सकते हैं। जब आप की उम्र 60 साल हो जाएगी तब आपको यह रकम बोनस के साथ आपको मिल जाती है।

यह रकम आप चाहे तो एक साथ ले सकते हैं या फिर चाहे तो यह रकम आपको हर महीने  इंस्टॉलमेंट में मिलती रहेगी। अगर बीमा धारक की मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो आपकी बीमा की पूरी रकम आपके नॉमिनी या परिवार वालों को दे दी जाती है ।

 6  मनी बैक पॉलिसी (Money back policy)

 इस पॉलिसी में आपको आपकी रकम को कुछ साल के अंतराल में आपको कुछ पैसा रिटर्न के रूप में मिलता रहेगा। मान लीजिए कि आपने 20 साल के लिए आपने 500000 का बीमा कराया है तो  आपको बीमा कंपनी हर 5 साल में आपकी रकम में से कुछ परसेंटेज पैसा आपको रिटर्न करती रहेगी।

अगर बीमा धारक की बीच में मृत हो जाती है तो इसका पूरा पैसा उसके नॉमिनी या परिवार वालों को दिया जाता है। और अगर  यह पैसा आपको 20 साल बाद मिलता है तो आपको आपकी रकम के अलावा आपको इसका जो भी बोनस होगा वह भी आपको दिया जाएगा।

लाइफ इंश्योरेंस के फायदे (Benefits Of Life Insurance)

 लाइफ इंश्योरेंस में आपको बचत के साथ साथ सुरक्षा भी मिलती है।

  •  अगर आप लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) लेते हैं तो उसमें आपको कर राहत या टैक्स में छूट मिलती है।
  •  लाइफ इंश्योरेंस  मैं आपको गंभीर बीमारियां होने पर आपको होने वाली समस्याएं और आर्थिक हानियों से बचाता है।
  •  लाइफ इंश्योरेंस की मदद से आप अपने बुढ़ापे  की जिंदगी को आप आसानी से काट सकते हैं इसके लिए आपको किसी और पर निर्भर होने की जरूरत नहीं है।

लाइफ इंश्योरेंस कैसे कराएं (How to Get Life Insurance in Hindi)

आज के टाइम में लाइफ इंश्योरेंस कराने के लिए अब कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इस टाइम मार्केट में बहुत सी कंपनी लाइफ इंश्योरेंस करती हैं। जिसमें से सबसे पॉपुलर  एल आई सी है। और अगर आप चाहे तो ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस करा सकते हैं। ऑनलाइन में आपको बहुत सारी कंपनी ऑनलाइन लाइफ इंश्योरेंस करती हैं।

अगर आप ऑनलाइन इंश्योरेंस कराना चाहते हैं तो इसके लिए आप पॉलिसी बाजार डॉट कॉम में जाकर अच्छी कंपनियों की लिस्ट देख सकते हैं।

 इंश्योरेंस पॉलिसी लेने के लिए सही इंश्योरेंस कंपनी का चुनाव कैसे करें

  •  हमें किसी भी कंपनी से  पॉलिसी लेते टाइम कुछ बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।
  •  इंश्योरेंस पॉलिसी लेने से पहले हमें यह देखना होगा की कंपनी क्या आईआरडीएआई  से मान्यता प्राप्त है।
  •  क्या कंपनी आपके आकस्मिक मृत्यु / दुर्घटना  होने पर आपको पूरा कवर दे रही है।
  •  अगर आप की मृत्यु भारत से बाहर होती है तो क्या कंपनी उसमें भी  कवर दे रही है कि नहीं।
  • बीमा कम्पनी की क्लेम सेटल्मेंट प्रक्रिया क्या है और कितनी आसान है।
  • किस तरह की मृत्यु को कवरेज से बाहर रखा गया है।

लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) क्या है ? कैसे कराये ? पूरी जानकारी

 दोस्तों आज हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि लाइफ इंश्योरेंस क्या होता है (What is life insurance) और लाइफ इंश्योरेंस हमें क्यों कराना चाहिए (Why should we have life insurance in Hindi) और हमें इसके क्या क्या फायदे मिलते हैं। 

मुझे आशा है कि यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी तो आप मुझसे कमेंट करके जरूर बताइएगा की यह पोस्ट आपको कैसे लगी। अगर आप और किसी टॉपिक के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं तो आप हमें कमेंट करके जरूर बता सकते हैं और हम कोशिश करेंगे कि उस टॉपिक पर जल्द से जल्द आपके लिए पोस्ट पब्लिश कर दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here