आईबी ऑफिसर (IB Officer) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

0

IB Officer kya hai? kaise bane दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की आईबी ऑफिसर क्या है (What is IB Officer in Hindi) आईबी ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी (How to become an IB officer in Hindi) दोस्तों तो अगर आपको पूरी डिटेल्स में जानना है की आईबी ऑफिसर योगयता (IB Officer Qualification) क्या है आईबी ऑफिसर की कितनी सैलरी है (IB Officer Salary) तो बस आर्टिकल पढ़ते रहिये.

दोस्तों देश की सुरक्षा में फौजियों के जितना सहयोग रहता है ठीक उतना ही सहयोग हमारे खुफिया विभागों का भी रहता है। इसमें काम करने वाले सिपाही देश की ऐसी सिपाही हैं जो खुद की पहचान छुपाकर देश की सुरक्षा करते हैं। खुफिया विभाग में काम करने वाले सिपाही (Army Force) देश की रीड की हड्डी माने जाते हैं। यह देश को बाहरी और आंतरिक दुश्मनों से बचाते हैं। यह सिपाही देश में और देश के बाहर रहकर  देश की सुरक्षा को सुनिश्चित करते हैं।

ib officer kya hai kaise bane

दोस्तों आज मैं आपको देश के ऐसे ही खुफिया विभाग के बारे में बताऊंगा हमारे देश में एक खुफिया विभाग है जिसका नाम है इंटेलिजेंस ब्यूरो(intelligence bureau) है तो में आपको निचे बताऊंगा की आईबी ऑफिसर क्या है कैसे बने पूरी जानकारी.

तो आज की आर्टिकल में मैं आपको इंटेलिजेंस ब्यूरो के बारे में बताऊंगा जैसे कि:-

  • इंटेलिजेंस ब्यूरो क्या है(intelligence bureau kya hai in hindi)
  • कि आप एक आईबी ऑफिसर कैसे बन सकते हैं? (how to become a IB officer in hindi),
  • आईबी ऑफिसर के लिए कौन सी परीक्षाएं आयोजित होती है (IB officer exam in hindi)
  • आईबी अफसर के लिए शैक्षणिक योग्यता(educational qualifications for ib officer in hindi)
  • आईपी ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा(age limit for ib officer)
  • आईबी ऑफिसर की वेतन कितनी होती है (Salary)

इंटेलिजेंस ब्यूरो क्या है? (What is Intelligence Bureau in Hindi)

इंटेलिजेंस ब्यूरो (intelligence bureau) हमारे देश की एक खुफिया विभाग है। जो देश के आंतरिक मामलों पर नजर रखती है देश को आंतरिक सुरक्षा प्रदान करती है अगर देश में कहीं देश के खिलाफ कोई भी असुरक्षा महसूस होती है तो यह खुफिया विभाग तुरंत ही हरकत में जाती है।

यह देश के भीतर ही देश की खुफिया जानकारियों को इकट्ठा करती है और देश की सुरक्षा को सुनिश्चित करती है.
कई बार यहां काम करने वाले लोगों को भी गुप्त रखा जाता है यहां तक कि यहां काम करने वाले लोगों के घर वालों को  मालूम नहीं होता है इनकी जॉब किस चीज की है।

पहले आईबी देश के आंतरिक और देश के बाहरी मामलों पर भी नजर रखी थी पर 1968 में इस से विभाजित कर दिया गया और आईबी को सिर्फ देश के आंतरिक मामलों में नजर रखने के लिए रखा गया. आईबी अफसर बिना वारंट के ही किसी के भी वॉइस कॉल को टेप कर सकती है.

क्योंकि यह खुफिया एजेंसी और खुफिया जानकारी निकालने के लिए सरकार द्वारा इन्हें यह अनुमति प्रदान है। आईबी आए दिनों हमारे देश के बहुत सारे आंतरिक मामलों को सुलझाती आई है। आइबी अफसर होना एक गर्व की बात है.

आईबी ऑफिसर कैसे बने? (How To Become an IB Officer in hindi)

दोस्तों आईबी अफसर के पद के लिए इंटेलिजेंस ब्यूरो खुद का एक परीक्षा आयोजित कराती है. इसमें भी आपको अलगअलग पद के लिए अलगअलग परीक्षाएं आयोजित कराई जाती है।

आईबी ऑफिसर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualifications For IB Officer in Hindi)

  • दोस्तों अलगअलग पद के लिए अलगअलग शैक्षणिक योग्यता की आवश्यकता  पड़ती है
  • दोस्तों आप 10th पास करके भी आईबी की परीक्षा में बैठ सकते हैं।
  • दोस्तों आप 12th पास करके भी आईबी की परीक्षा में बैठ सकते हैं।
  • अगर आप किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कोई भी स्ट्रीम से स्नातक (Graduation) की डिग्री लिए हुए हैं तो भी आप इस परीक्षा में बैठ सकते हैं।

आयु सीमा आईबी ऑफिसर बनने के लिए (Age Limit For IB Exam)

इंटेलिजेंस ब्यूरो में जॉब के लिए अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 27 वर्ष होनी चाहिए।
आरक्षित वर्गों जैसे कि ओबीसी (OBC) अनुसूचित जाति (SC) अनुसूचित जनजाति (ST)  विकलांग (PHYSICALLY  HANDICAPPED)  के लिए सरकार ने आयु सीमा पर कुछ छूट दी हुई.

  • ओबीसी के लिए 3 वर्ष की छूट गई है।
  • एससी एसटी (SC\ST)के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है
  • यहां तक कि स्पोर्ट कोटा के लिए भी कुछ विशेष छूट प्रदान की गई है उनके लिए भी 5 वर्ष की छूट दी गई है।
  • विधवा महिलाएं ,तलाकशुदा महिलाएं और वह महिलाएं जो अपने पति से अलग हो चुकी हैं पर शादी नहीं की है उनके लिए 8 वर्ष की छूट दी गई है।
  • और अगर उनमें से कोई महिलाएं sc-st कैटिगरी (SC\ST CATEGORY) से हैं तो उनको 13 वर्ष की छूट दी गई है।

आइबी परीक्षा का पैटर्न (IB Exam Pattern in Hindi)

जो स्टूडेंट आईबी के परीक्षा में बैठना चाहते हैं उनके लिए एग्जाम पैटर्न को जानना बहुत ही जरूरी है अगर वह एग्जाम पैटर्न को जानते हुए अपनी तैयारी करते हैं तो वह अपनी तैयारी को अच्छे तरीके से कर सकते हैं।

दोस्तों आईबी की परीक्षा को 3 भागों में विभाजित किया गया। पहले 2 लिखित परीक्षा होगी उसके बाद इंटरव्यू होगी जो स्टूडेंट लिखित परीक्षा में सफल होंगे वही आगे इंटरव्यू के लिए बुलाए जाएंगे। आपको अंग्रेजी की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।

दोस्तों आईबी के अलगअलग पदों के लिए अलग अलग परीक्षाएं आयोजित होती है  मैं आपको हर परीक्षा की पैटर्न के बारे में बताऊंगा.

Exam Pattern of IB ACIO

स्टूडेंट इस परीक्षा को तीन भागों में विभाजित किया गया है पहले दो भाग लिखित होते हैं और तीसरा भाग साक्षरता यानी इंटरव्यू होता है। सरल लिखित परीक्षा में 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं और दूसरे में 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। लिखित परीक्षा में अगर आपने कोई गलत उत्तर दिया है तो आपकी नेगेटिव मार्किंग होती है। इंटरव्यू 100 अंक का होता है।

पहला लिखित परीक्षा का पैटर्न (Tier 1 Exam pattern)

  • जनरल अवेयरनेस (General awareness) से 25 प्रश्न पूछे जाते हैं
  • Quantitative aptitude से भी 25 प्रश्न पूछे जाते है.
  • लॉजिकल\एनालिटिकल एबिलिटी (logical\analytical ability) से भी 25 प्रश्न पूछे जाते हैं.
  • अंग्रेजी से 25 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • यह परीक्षा 1 घंटे की होती है और इसमें आपको हर एक सही उत्तर के लिए एक नंबर दिया जाता है।

जो स्टूडेंट पहले लिखित परीक्षा को पास करते हैं वही स्टूडेंट दूसरे लिखित परीक्षा के लिए बैठ सकते हैं। यह परीक्षा 1 घंटे की होती है और इसमें 50 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। ऐसे राइटिंग (essay writing) से 30  अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं।
​English Comprehension and precis writing से 20 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं। जो स्टूडेंट दोनों लिखित परीक्षा में सफल होते हैं उन्हें ही आगे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

Exam pattern of security assistant

जो विद्यार्थी सिक्योरिटी असिस्टेंट की परीक्षा के लिए बैठते हैं उन्हें भी दो लिखित परीक्षा और एक इंटरव्यू से होकर गुजरना पड़ता है तभी वह एक आईबी ऑफिसर बन सकते हैं इनकी भी पहले लिखित परीक्षा 100 अंक की होती है और दूसरी लिखित परीक्षा 50 अंक की होती है पर इनका इंटरव्यू 50 अंक का होता है।

पहले लिखित परीक्षा का पैटर्न (Tier 1 Exam Pattern in Hindi)

  • ​General Awareness  से 40  प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • ​quantitative Aptitude  से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • ​logical\analytical ability  से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • English language  से 20 प्रश्न पूछे जाते हैं।

दूसरे लिखित परीक्षा का पैटर्न (Tier 2 Exam Pattern in Hindi)

​translation of passage of 500 words from local language to English and vice-versa  से 40 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं ​spoken ability  से 10 अंक के प्रश्न पूछे जाते हैं

जो विद्यार्थी इन दोनों परीक्षा में सफल होते वह इंटरव्यू पर बुलाया जाता है और इंटरव्यू में इनकी सोचने की क्षमता निर्णय लेने की क्षमता की परीक्षा होती है।

आईबी अफसर का वेतन (IB officer salay)

वेतन के अनुसार आई डी अफसर का वेतन 9300 से लेकर 34800 तक होता है और हर महीने  ग्रेड पे के तौर पर ₹4200 मिलते हैं।

आईबी ऑफिसर (IB Officer) क्या है कैसे बने

मैंने इस आर्टिकल आईबी ऑफिसर के जॉब की सारी जानकारियां आपको दी है जैसे की आईबी ऑफिसर क्या है (What is IB Officer in Hindi) आईबी ऑफिसर कैसे बने पूरी जानकारी (How to become an IB officer in Hindi) आईबी ऑफिसर बनने के लिए कौन सी परीक्षा देनी पड़ती है.

इस परीक्षा का पैटर्न (Exam Pattern) क्या होता है आईबी ऑफिसर का सैलरी क्या है इत्यादि। मैंने कोशिश की है इस आर्टिकल के जरिए में आपको सारी जानकारियां दे सका हूं। अगर आपको कोई भी प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Written By:- Ashish

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here