IPC 323 in Hindi – आईपीसी धारा 323 क्या है पूरी जानकारी

0

दोस्तों हर इन्शान को अपने कानून के बारे में थोड़ा बहुत जानकारी होना चाहिए क्यूंकि ये आपको बहुत जाएदा हेल्प करता है जब भी आप परेशानी में होतें हैं खेर में आपको बताऊंगा की आईपीसी धारा 323 क्या है (IPC 323 in Hindi) इसकी पूरी जानकारी दूंगा और ये भी बताऊंगा की IPC की धारा 323 सजा और जमानत कैसे होती है (How is Section 323 punishment and bail of IPC in hindi) और भी बहुत कुछ की जानकारी देंगे इसीलिए ये आर्टिकल पूरा धेयान से पढ़ना।

दोस्तों वो कहते है ना की अगर कोई हमें नहीं बचाता है तो हमारा कनून हमारे साथ है यानी की अगर आप एक इन्शान है तो कभी न कभी किसी से लड़ाई जरूर हुई होगी या फिर आपको किसी भी तरह से कोई न कोई चोट पहुंचाने का कोसिस जरूर किया होगा. लेकिन आप ऐसे में करोगे क्या? कई बार तो हमलोग डर के मारे छोड़ देते है. अगर वहीँ आपको मालूम रहता की अगर कोई हमें किसी भी तरह से चोट पहुंचाता है तो इसका सिखाएत भी कर सकते है और उसे कड़ी सजा भी मिल सकती है।

IPC 323 in Hindi

दोस्तों इसलिए हम सभी लोग को पढाई करना चाहिए ताकि हम सब लोग कानून के बारे में जान सकते है की आखिर आईपीसी धारा 323 क्या है (IPC 323 in Hindi) धारा 323 में सजा और जमानत कैसे होती है में बहुत ही आसानी तरीके से समझाने का कोसिस करते है मुझे उम्मीद है की आप IPC Section 323 in Hindi में समझ सकते है तो अब जानने का कोसिस करते है।

आईपीसी धारा 323 क्या है (What is IPC 323 in Hindi)

दोस्तों अब हमलोग जानने का कोसिस करते है की आईपीसी धारा 323 क्या है (What is IPC 323 in Hindi) वो भी आसान भाषा में तो देखो आज के समय में हर किसी के साथ झगड़ा तो जरूर होता है। लेकिन ऐसा लड़ाई जिसमे बहुत कम चोट पहुँचती हो यानी की अगर आप किसी को जान बुझ कर चोट पहुँचाते है तो आपके ऊपर IPC 323 धारा अप्लाई होगा।

मान लीजिये की आप अपने गांव में रहते है और आपके गांव के किसी लड़के से लड़ाई हो गई लेकिन उस लड़ाई में आपका कुछ नुक्सान नहीं हुआ यानी की जाएदा आपको किसी भी तरह से घायल नहीं किया तो वैसे में आप थाना जायेंगे और उसके ऊपर केस करेंगे तो जो पुलिस वाला होगा वो IPC धारा 323 उसपे लागू करेगा और फिर उसे सजा मिलेगी इस सेक्शन के हिसाब से।

अगर में आपको साफ़ शब्दों में कहूं तो ऐसे लड़ाई जिसमे जानबूझ कर खुद से किसी को चोट पहुँचाना, यानी की साधारण तरीके से मारपीट करना, झगड़ा करना, किसी की पिटाई करना अगर ये सब मामला हो तो इस केस में IPC Section 323 अप्लाई होगा तो शायद अब आपको और अच्छे तरीके से समझ में आ गया होगा की आईपीसी की धारा 323 क्या कहती है अब हमलोग जानेंगे की इसमें सजा किस तरह से होती है।

Most Read: IPC 506 in Hindi – आईपीसी धारा 506 क्या है

आईपीसी की धारा 323 में सजा क्या होगी

दोस्तों अब हमलोग बात करेंगे की इस केस में सजा किया होती है तो देखो जो भी व्यक्ति किसी व्यक्ति को चोट पहुँचाता हैं उसे आईपीसी की धारा 323 के तहत ग्रिफ्तार कर लिया जाता है और उस व्यक्ति को 1 साल की सजा मिल सकती है और साथ ही अगर एक साल की सजा नहीं हुई तो आपको 1000 रूपये तक की जुर्माना हो सकती है या फिर 1 साल की सजा और साथ ही 1000 रूपये तक की जुर्माना लग सकती है।

 Note:-  मान लीजिये की किसी व्यक्ति को जाएदा गंभीर चोट पहुंची है तो ऐसे केस में आरोपी को 1 साल से जाएदा का करवास हो सकता है या फिर दूसरा धारा लग सकता है तो आपको ये भी बात धेयान में रखना है।

इसमें कैसे जमानत होगा (How will bail in IPC Section 323)

दोस्तों यह एक गैर – संज्ञेय अपराध है। यानी की इसमें जमानत मिल सकती है। मान लीजिये की आपके ऊपर पडित परिवार केस किया है तो ऐसे में सबसे आसान तरीका है की आप पीड़ित परिवार से समझौता करने का कोसिस करे अगर ऐसा हो जाता है तो आपके लिए सबसे अच्छा होगा। जमानत में यानी की आपको किसी भी तरह से जाएदा परेशानी होने की जरुरत नहीं होगी। और आपको बहुत आसान तरीके से जमानत मिल जाएगी।

आपको दूसरी बात यह बता देते है की अगर आप ये crime करते है तो पुलिस आपको पहले आपको ग्रिफ्तारी के वारंट भेजेगा इसके बाद ही ग्रिफ्तार करेगा यानी की ऐसे Case में आपको बिना वारंट के गिरफ्तार नहीं कर सकती है और साथ ही इस अपराध की प्रकृति जमानती है यानी को आपको आसानी से जमानत मिल सकता है।

Most Read: बैंक में जॉब (Bank Job) कैसे पाए पूरी जानकारी

 Note:-  अगर आप जाएदा खतरनाक क्राइम किए है तो ऐसे में आपको सजा और जाएदा बाध्य जा सकता है और साथ ही जमानत में भी बहुत जाएदा दिकत का सामना करना पद सकता है।

खेर जो भी हो अगर आप ये क्राइम करते है तो पहले आप किसी अच्छे lawyer से मिले और उससे बेहतर तरीके से सलाह ले सकते है खेर जो भी हो तो मुझे उम्मीद है की आपको आईपीसी धारा 323 क्या है (IPC 323 in Hindi) इसकी पूरी जानकारी मिल गई होगी.

और साथ ही साथ IPC की धारा 323 क्या कहती है (What does section 323 of ipc say in hindi) इसकी जानकारी भी मिल गई होगी। तो अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here