IPC 50 in Hindi – आईपीसी की धारा 50 क्या है पूरी जानकारी

0

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आईपीसी धारा 50 क्या है। (What is IPC Section 50 in Hindi), आईपीसी धारा 50 में कैसे सजा होती है, आईपीसी धारा 377 कैसे इसमें जमानत होती है। (How is punishment and bail in IPC section 50 in Hindi) यह धारा क्या कहती है। (What does IPC section 50 says in Hindi), सब कुछ विस्तार से जानेंगे बस आप आर्टिकल लास्ट तक पढ़ते रहना।

दोस्तों अब तक हमने काफी सारे Articles में हमारे भारत देश के भारतीय दंड संहिता की धारा और उनसे जुड़ी सजाओं के बारे में बात करी और साथ ही साथ बहुत सी जानकारी भी हासिल करी जो की हमारे लिए बहुत मददगार साबित होने वाली है। दोस्तों आज के समय में हमे हर तरह की उपयोगी जानकारी के बारे में पता होना चाहिए।

आजकल अगर आप किसी Interview के लिए जाते हो भले ही आपने किसी भी कोर्स से अपना Graduation पूरा करा हो मगर आज के समय में जो Interview लेते है वो हमे हर तरीके से परखते है।

जिसमे से वो अक्सर हमसे हमारे देश से सम्बंधित कुछ बाते पूछ लेते है और तो और कई बार ऐसा भी होता है के वो कानून के बारे में पूछ लेते है। तो दोस्तों आप को इन सब के लिए तैयार रहना चाहिए और रही बात भारतीय दंड संहिता की धारा और उससे जुड़ी सजाओं के बारे में तो उसकी तैयारी हम आपको हमारे आर्टिकल्स के जरिये करा देंगे।

IPC 50 in Hindi

दोस्तों अभी तक जो हमने जानकारी दी वो थी कुछ ख़ास धारा और सजा के बारे में लेकिन अब प्रश्न ये उठता है की ये धारा (Section) क्या है ? ये Section शब्द किसको परिभाषित करता है ? क्या आपने इसके बारे में कभी सोंचा कि जो हम इन Sections कि बात करते है वो वास्तव में है क्या चीज ? तो आज हम जानेंगे IPC Section 50 के बारे में, तो आज के इस आर्टिक्ल को आप लास्ट तक पढ़ें ताकि बहुत सी बातें क्लियर हो जाये।

Most Read: CRPC Section 202 in Hindi – सीआरपीसी धारा 202 क्या है

आईपीसी धारा 50 क्या है (What is IPC Section 50 in Hindi)

दोस्तों पहले इसके परिभाषा को देखते है कि भारतीय दंड संहिता कि धारा 50 के अंतर्गत क्या कहा गया है, तो भारतीय संहिता कि धारा 50 के अनुसार– “ धारा शब्द इस संहिता के किसी अध्याय के उन भागों में से किसी एक का द्योतक है, जो सिरे पर लगे संख्यांकों द्वारा सुभिन्न किए गए हैं।

हलाकि इस परिभाषा से आपको कुछ कुछ तो समझ आय ही होगा कि ये क्या कह रहा है मगर फिर भी हम आपको इसे थोड़ा और सरल करके बताते है। तो हमारे भारतीय दंड संहिता कि ये जो धारा है, ये  हमे सेक्शन या धारा का मतलब बताती है।

IPC में जो Section का मतलब –  Section वो होता है जिनको पूरे IPC Code में Numbers में बांटा गया है। हर एक chapter में जो एक Numeric Code के साथ जो Store होता है, तो वो जो न्यूमेरिक कोड होता है उसे हम Section (धारा) कहते है। तो IPC 50 ये है कि किसी Particular Chapter में बताये गये जो Numeric Code है जिसे सेक्शन कहा जाता है, उसे बताती है।

 Note:  दोस्तों IPC 50 के अंतर्गत हर एक Chapter में उसे किये जाने वाले संख्याओं को Section कहा जाता है जिसके बारे में इसके अंतर्गत बताया गया है।

Most Read: IPC 447 in Hindi – आईपीसी धारा 447 क्या है सजा जमानत

आशा है की आपको आईपीसी धारा 50 क्या है? इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको हुई होगी और साथ ही IPC की धारा 50 क्या कहती है? (What does section IPC 50 says in Hindi). इसकी जानकारी भी आपको मिल गयी होगी। तो अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर इसे शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी हमारे भारतीय दंड संहिता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here