नीट (NEET) क्या हैं नीट एग्जाम की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी

0

Neet kya hai ? Neet Exam ki teyaari kaise kare ? नीट (NEET) क्या हैं (What is Neet in Hindi) नीट एग्जाम की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी (How to Prepare For Neet Exam in Hindi) दोस्तों आज के समाज में डॉक्टर सिपाही की तरह अपने देश की सेवा करते हैं।

दोस्तों अभी जो कोरोनावायरस पूरे विश्व में फैल रहा है इससे लड़ने का एकमात्र काम सिर्फ हमारे डॉक्टर कर रहे हैं। बिना डॉक्टर के इस वायरस से लड़ना संभव है. समाज में डॉक्टर की पहचान और सम्मान बहुत ही अधिक है। डॉक्टर देश का बैकबोन (backbone) होता है।

neet kya hai teyari kaise kare

बहुत से स्टूडेंट का सपना होता है वह डॉक्टर बने और देश के लिए कुछ अच्छे काम करें. आज मैं उन तमाम स्टूडेंट को डॉक्टर बनने की पहली सीढ़ी के बारे में बताने जाऊंगा अपनी इस आर्टिकल में। स्टूडेंट आपसे अनुरोध है कि आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। इसमें की जानकारी आपकी बहुत  ही काम आएगी। डॉक्टर बनने की पहली सीढ़ी होती है  नीट के परीक्षा (neet exam).

दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा

  • नीट क्या है (neet kya hai in hindi)?
  • नीट की परीक्षा कौन से स्टूडेंट दे सकते हैं?
  • नीट का सिलेबस क्या है? (syllabus of neet in hindi)
  • नीट और एम्स में अंतर क्या है? (difference between neet and aiims in hindi)

नीट क्या है? ( what is neet in hindi)

नीट का फुल फॉर्म है (full form of neet) नेशनल एलिजिबिलिटी एंट्रेंस टेस्ट(national eligibility entrance test) मेडिकल शिक्षा की प्राप्ति के लिए अब यह परीक्षा निवारी कर दी गई है। 2016 से पहले भारत में एआईपीएमटी (AIPMT) आनी ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (ALL INDIA PRE MEDICAL TEST)  होता था जिसके जरिए विद्यार्थी एमबीबीएस (MBBS) बीडीएस (BDS), (MS) जैसे कोर्स में दाखिला होता था।

पहले प्राइवेट कॉलेजेस  अपनी परीक्षाएं आयोजित करती थी जिनके जरिए वह बच्चों को मेडिकल की कोर्सो में दाखिला करवाते थे। पर अब सरकार एक ही परीक्षा आयोजित कराती है मेडिकल कॉलेजों में बच्चों को दाखिला के लिए वह है नीट (neet) के जरिए ही सारे कॉलेजेस बच्चों को मेडिकल कोर्स में दाखिला देते हैं इसीलिए जो बच्चे डॉक्टर बनना चाहते हैं या मेडिकल फील्ड में जाना चाहते हैं उनके लिए नीट (neet)की परीक्षा बहुत ही जरूरी है।

नीट की परीक्षा की कुछ महत्वपूर्ण बातें (IMPORTANT POINT OF NEET EXAM IN HINDI)

  • यह परीक्षा लिखित होती है
  • इस परीक्षा को नेशनल टेस्ट एजेंसी करवाती है(national test agency conduct neet exam)
  •  इस परीक्षा में बायोलॉजी(Biology) केमिस्ट्री(Chemistry)  और फिजिक्स (Physics) से प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • यह परीक्षा 3 घंटे की होती है।
  • परीक्षा में कुल 720 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • सामान्य वर्ग(general category student) के विद्यार्थी के परीक्षा 9 बार दे सकते हैं जबकि आरक्षित वर्ग (reserved category student) के विद्यार्थी यह परीक्षा 14 बार दे सकते हैं।

नीट परीक्षा के जरिए देश में अंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्सेज की 66000 से ज्यादा सीटें मैं देश के प्राइवेट और सरकारी कॉलेजों में एडमिशन होता है। कोरोना वायरस के फैलाव के कारण देश में जो लोग डाउन (lockdown) चल रही है उसकी वजह से इस बार की नीट की परीक्षा को भी postponed  कर दी गई है।

एक परीक्षा की तिथि और एडमिट कार्ड रिलीज करने की तिथि 15 अप्रैल के बाद ही तय होगी क्योंकि 15 अप्रैल तक पूरे देश में अभी धारा 144 और लॉक डाउन है। नीट परीक्षा (Neet exam) की फॉर्म भरने की तिथि दिसंबर महीने से शुरू होती है और जनवरी शुरुआत में अंतिम अंतिम तिथि फॉर्म भरने की होती है।

इस परीक्षा के जरिए देश के 539 मेडिकल कॉलेजों में विद्यार्थियों का एडमिशन होता है। इस बार की नेट की परीक्षा के लिए 1519375 विद्यार्थी रजिस्टर्ड है।

नीट परीक्षा देने की योग्यता (Eligibility Criteria For Neet Exam in Hindi)

  • ​ जो बच्चे 12th 50 प्रतिशत के साथ पास करते हैं
  • 12th में बायोलॉजी केमिस्ट्री फिजिक्स विषय होना अनिवार्य है
  • Neet परीक्षा देने की न्यूनतम आयु 17 वर्ष अधिकतम वर्ष 25 वर्ष है

नीट परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें? (how to apply for neet examination in hindi)

नीट का फॉर्म ऑफ के आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर दिसंबर के महीने में जारी किया जाता है।
इसकी आधिकारिक वेबसाइट www.nta.ac.in/medicalexam

इस वेबसाइट में जाकर आप सबसे पहले खुद को रजिस्टर्ड करेंगे उसके बाद अपने डॉक्यूमेंट अपलोड करेंगे फिर फीस का भुगतान करेंगे फीस का भुगतान आप ऑनलाइन कर सकते हैं।

Exam Pattern and Structure of Neet Exam

दोस्तों एग्जाम से पहले विद्यार्थियों को यह जानना बहुत जरूरी है कि एग्जाम में किस तरह के सवाल आती एग्जाम का पैटर्न क्या है उस पर प्रश्न के स्ट्रक्चर क्या है यह जाना बहुत जरूरी है इस सेक्शन में मेंआपको इस परीक्षा के स्ट्रक्चर और पैटर्न की जानकारी दूंगा।

  • इस परीक्षा में प्रश्न फिजिक्स केमिस्ट्री बॉटनी जूलॉजी से पूछे जाते हैं।
  • इसी फिजिक्स से 45 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इसमें केमिस्ट्री  से 45 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • इतने मोटे नहीं और जूलॉजी से 45-45 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • हर प्रश्न का सही उत्तर के लिए 4 मार्क्स और गलत उत्तर के लिए 1 मार्क्स काटे जाते हैं।

नीट एग्जाम का सिलेबस (Neet exam ka syllabus)

दोस्तों नीट एग्जाम में 11th और 12th की फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी से सारे प्रश्न पूछे जाते हैं। दोस्तों अगर आप 11th और 12th(NCERT) की केमिस्ट्री फिजिक्स और बायोलॉजी के एनसीईआरटी  (NCERT) बुक अगर अच्छे से पढ़ लेते हैं तो आपको इस परीक्षा में उतना परेशानी नहीं होगी। एनसीईआरटी बुक आप की तैयारी में बहुत ही सहायता आपको प्रदान करेगी।

EXAM CUTOFF

दोस्तों अब नहीं आपको यह बताऊंगा कि कितने परसेंटाइल  से आप इस परीक्षा में सफल कर पाएंगे.

Category Minimum Qualifying Percentile 
Unreserved (UR) 50th Percentile
Unreserved PH (UR-PH) 45th Percentile
Scheduled Caste (SC) 40th Percentile
Scheduled Tribe (ST) 40th Percentile
Other Backward Classes(OBC) 40th Percentile
SC-PH 40th Percentile
SY-PH 40th Percentile
OBC-PH 40th Percentile

मेडिकल कॉलेजों में सीट

दोस्तों सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद ऑल ओवर इंडिया में सिर्फ नीत की परीक्षा ही आयोजित की जाती है मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए अपने आप को यह बताऊंगा कि हमारे देश में सारे मेडिकल कॉलेज में कितनी सीट हैं प्राइवेट कॉलेज में आपको कितनी सीट मिलती हैं।

Colleges No. of seats offered
All private colleges 25,840
All government colleges 27,590
NEET Counselling seats 3,521
NEET Basic seats 35,461

Aiims और Neet परीक्षा में क्या अंतर है (Difference Between Aiims and Neet Examination in Hindi)

नीट (NEET) क्या हैं नीट एग्जाम की तैयारी कैसे करे पूरी जानकारी

दोस्तों  दोस्तों मैंने इस आर्टिकल में नेट की सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है जैसे कि Neet क्या है Neet एग्जाम का पैटर्न क्या है प्रश्न पूछने का स्ट्रक्चर क्या है एग्जाम का कटऑफ क्या है पूरे देश में कितने मेडिकल सीट्स आपको प्राप्त होती हैं इत्यादि मैं आशा करता हूं कि मेरी यह जानकारी आपको बहुत ही मदद करेगी अगर आपको कोई भी प्रश्न आता है तो आप मुझे कमेंट करके कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं।

Written By:- Ashish

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here