ग्राम विकास अधिकारी (VDO) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

0

ग्राम विकास अधिकारी (VDO) क्या है ग्राम विकास अधिकारी (Village Development Officer) कैसे बने पूरी जानकरी हिंदी में देंगे दोस्तों सरकारी नौकरी पाने के लिए लोग खूब मेहनत क्या करते है तो उसी में से एक ग्राम विकास अधिकारी सरकारी नौकरी में से एक है तो में आपको बताऊंगा Gram Vikas Adhikari kya hai kaise bane पूरी जानकरी.

दोस्तों आज कल के समय में एक बेहतर करियर बनाना बहुत जरुरी है क्यूंकि अच्छी ज़िन्दगी जीने के लिए हमलोग को पहले अपना करियर बनाना बहुत जरुरी है इसीलिए अपना career बनाने के लिए लोग मेहनत से पढ़ते और फिर जा के फिर अपना करियर किसी चीज बनाते है दोस्तों बहुत सारे स्टूडेंट सरकारी नौकरी पाना चाहते है एक बेहतर ज़िन्दगी जीने के लिए इसीलिए कोई VDO बनाना चाहते है.

ग्राम विकास अधिकारी (VDO) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले की ग्राम विकास अधिकारी में अपना करियर कैसे बनाये है इसमें क्या क्वालिफिकेशन होना चाहिए कैसे पढाई करना चाहिए पूरी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाले है इसीलिए आप ये आर्टिकल पूरी धेयान से पढ़े.

ग्राम विकास अधिकारी क्या है (What is VDO in Hindi)

दोस्तों अब बात करते है की ग्राम विकास अधिकारी क्या होता है यानि की किसे कहते है दोस्तों ग्राम विकास अधिकारी एक गाँव की विकाश करने का अधिकारी होता है जो अपने पंचायत में विकाश करने का काम करता है दोस्तों इसे हमलोग VDO भी कहते है जिसका Full form Village Development Officer होता है बसीकली इसका काम ये होता है की गांव में जो मुखिया होते है या फिर जो गाँव के सद्श्य होते है उसको निर्देश देते है.

यानी की गाँव को सुचारू रूप से चलाने के लिए VDO सही आदेश देता है फिर वे सारे लोग पालन करते है दोस्तों और भी बहुत सारा काम होता है एक VDO का यानी उसका आदेश के बिना कई सारा काम भी नहीं होता है तो हमलोग कह सकते है की एक VDO का बहुत जायदा power होता है तो दोस्तों इसी को हमलोग वदो कहते है.

ग्राम विकास अधिकारी की योगयता (Village Development Officer Eligibility Criteria)

दोस्तों अब बात करते है की एक ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए हमलोग के पास योगयता क्या होना चाहिए तो में आपको बताना चाहता हूँ की ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए आपके पास 12th का पास आउट certificate होना चाहिए इसके साथ ही आपके पास CCC computer course में diploma होना चाहिए.

  • 12th पास करे
  • CCC कंप्यूटर कोर्स में Diploma का certificate होना चाहिए

ग्राम विकास अधिकारी की उम्र सिमा (Age Limit)

दोस्तों अब बात करते है की ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए आपकी उम्र क्या होना चाहिए यानी की इसके लिए एक उम्र सिमा भी राखी गई है.

  • आपकी उम्र 20 से 40 साल के अंदर होना चाहिए.
  • SC/ST के लिए 5 साल का छूट भी मिलता है.
  • OBC ख३ लिए 3 साल का छूट मिलता है.

ग्राम विकास अधिकारी कैसे बने (How to Become a VDO in Hindi)

दोस्तों अब बात आती है की ग्राम विकास अधिकारी (VILLAGE DEVELOPMENT OFFICER) में अपना करियर कैसे बनाये यानी कैसे बने तो आपको इसके लिए कुछ step follow करना होगा यानी की इसमें आपको तीन एग्जाम से गुजरना होगा.

दोस्तों ग्राम विकास अधिकारी का पोस्ट लोगों का चयन आयोग द्वारा आयोजित परीक्षा में सम्मिलित होना होता है जिसमे आपको तीन एग्जाम से गुजरना होगा.

 1  लिखित परीक्षा (Written Exam)

दोस्तों सबसे पहले तो आपको ग्राम विकास अधिकारी बनने के लिए लिखित एग्जाम देना होगा और आपको फिर क्लियर करना होगा इसके बाद फिर आप नेक्स्ट राउंड में जाओगे.

 2  इंटरव्यू (Interview)

जैसे ही आप VDO का एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा तो आपको interview क्लियर करना होगा और दोस्तों इंटरव्यू इतना आसान नहीं होता है आपको बहुत मेहनत करना होगा इसके लिए फिर जा के आप इंटरव्यू क्लियर कर पाओगे.

 3  मेडिकल चेक (Medical Check)

तो जैसे ही आप interview क्लियर कर लेते हो इसके बाद आप नेक्स्ट राउंड में आ जाते है इसके अंदर आपका मेडिकल चेक होते है 1 Km दौड़ लगाना होता है, लम्बी कूद भी लगाना होता है, 4 km सायकिल रेस एवं 2 km टहलना आदि सम्मिलित होते है.

दोस्तों लिखित परीक्षा के लिए एक घंटे तीस मिनट का समय दिया जाता है, जिसमें 30 मार्क्स के 30 question हिंदी और लेखन क्षमता से सम्बन्धित होंगे, 20 Question जनरल एप्टीट्यूड टेस्ट के सम्बन्धित होंगे.

ग्राम पंचायत अधिकारी की वेतन (Village Development Officer)

वीडीओ यानी की ग्राम पंचायत अधिकारी की सैलरी कितनी होती है शायद आपके मन में ये सवाल जरूर चलता होगा तो में आपको बताना चाहता हूँ की स्टार्टिंग में आपकी सैलरी लगनहाग 20 हजार से 30 हजार तक हो सकती है और ये कोई फिक्स सैलरी नहीं है इसमें आपकी सैलरी बढ़ती रहेगी.

ग्राम विकास अधिकारी (VDO) क्या है कैसे बने पूरी जानकारी

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की एक वीडीओ (VDO) ऑफिसर क्या है और Village Development Officer में अपना करियर कैसे बनाये और ग्राम विकास अधिकारी की योगयता क्या होती है सारा कुछ बताने का कोसिस क्या हूँ और ये भी बताया हूँ की एक ग्राम विकास अधिकारी की सैलरी कितनी होती है तो मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप अच्छे से जान पाए हो अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस article को अपने सभी social media पर share जरूर कर दे ताकि दूसरे को भी हेल्प मिल सके Thank You।

अगर आपको इस article में कोई डाउट हो तो आप हमें comment section में पूछ सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here