बायो टेक्नोलॉजी (Biotechnology) क्या है करियर कैसे बनाये

0

Biotechnology kya hai Biotechnology me career kaise bnaye puri jankari अगर आप एक स्टूडेंट हो secince में अपना करियर बनाना चाहते हो तो में आपको बताऊंगा की बायोटेक्नोलॉजी क्या है और बायो टेक्नोलॉजी में अपना करियर कैसे बनाये (What is Biotechnology in hindi) और (How to make a Career in Biotechnology in hindi) पूरी जानकारी देंगे हिंदी में.

दोस्तों आज कल के समय में एक बेहतर करियर बनाना बहुत जरुरी है क्यूंकि अगर आप अपना career न बना पाए तो अपनी ज़िन्दगी को अच्छे तरीके से नहीं बिता पाएंगे इसलिए हर कोई का एक सपना होता है बेहतर ज़िन्दगी बिताना इसीलिए लोग अपने पसंद के अनुशार अपना करियर को चुनते है तो अगर Bio Technology में अपना करियर बनान चाहते है तो ये आर्टिकल आप पूरा पढ़ना.

biotechnology kya hai career kaise bnaye

दोस्तों मैंने पिछले आर्टिकल में आपको बताया था की आप एक Lawyer कैसे बन सकते हो

जब हमलोग school में पढाई करते है तो आपके मन में एक सवाल जरूर चलता होगा की यार हम भी पढ़ लिख कर एक doctor बनते या फिर एक engineer बनते ये सब सोच 10th और 12th में जरूर आती है खेर अपने जीवन में हर कोई कुछ न कुछ पढ़ लिख कर बनना चाहता है अब बात आती है की बायो टेक्नोलॉजी हमलोग कैसे और कब बन सकते है तो चलो अब जान लेते है इसके बारे में पूरी डिटेल्स में.

बायोटेक्नोलॉजी क्या है (What is Biotechnology in Hindi)

बायोटेक्नोलॉजी क्या है ये जानना बहुत जरुरी है आपके लिए खेर Bio Technology एक science की branch है और Bio Technology दो सब्द मिलकर बना है बायो (Bio) और टेक्नोलॉजी (Technology) दोस्तों इसका मतलब होता है की जैविक के ऊपर टेक्निक का प्रयोग करके उसे बेहतर बनाना यानी की उपयोग में लाना इसी को बायो टेक्नोलॉजी कहते है अगर और डिटेल्स में बताये तो किसी उत्पादों या पदार्थो को develop करने के लिए जीवित परदालिओ का उपयोग में लाया जाता है उसे बायो टेक्नोलॉजी कहते है.

बायोटेक्नोलॉजी में अपना करियर कैसे बनाये (How to Make a Career in Biotechnology in Hindi)

दोस्तों अब बात आती है की बायोटेक्नोलॉजी में अपना करियर कैसे बनाये तो दोस्तों इसके लिए आपको निचे डिटेल्स में बताई गई है आप इसे फॉलो करे क्यूंकि आपको निचे पूरी जानकारी दी गई है और दोस्तों में आपको बताना चाहता हूँ की आप ये आर्टिकल एक बार पूरा जरूर पढ़ना ताकि आपको पूरा जानकारी मिल सके.

 1  12th पास करे बायोलॉजी सब्जेक्ट से

दोस्तों अगर आप बायोटेक्नोलॉजी में अपना करियर बनाना चाहते है तो आपको 12th science सब्जेक्ट से पास होना होगा और आप कोसिस करे की 12th science की एग्जाम में अच्छे marks लाने की ताकि आपको आगे और आसान हो सके.

 2  ग्रेजुएशन की पढाई पूरी करे

दोस्तों इसके बाद आपको ग्रेजुएशन करना है बीई (BE), बी एससी (B.sc), बी टेक (B.tech) कर सकते है वो भी बायोटेक्नोलॉजी या बायोलॉजी सब्जेक्ट से है.

 3  एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करे

दोस्तों अगर आप चाहते हो की हमको एक अच्छा college मिले तो आपको एंट्रेंस एग्जाम से गुजरना होगा यानी की आपको Entrance exam clear करना होगा तब जा के आपको एक biotechnology course का अच्छा college मिलेगा लेकिन कई सारे private college है जो बिना Entrance exam के ये course करवाते है लेकिन आप पहले कोसिस करे Entrance exam clear करनी की IIT-JAM, AIEEE, AIIMS आप इन exam clear करके Biotechnology कर सकते है.

बायोटेक्नोलॉजी के कोर्स (Biotechnology Course)

दोस्तों अगर आप Biotechnology में अपना करियर बनाना चाहते है तो हमारे देश यानी की भारत में कई सारे biotechnology के course है जिसे में आपको निचे बताऊंगा जिस तरह से आपका योगयता होगा उसी तरह से आप ये सारे कोर्स को कर सकते है.

  • Bachelor of Science Biotechnology
  • Master of Science Biotechnology
  • B.tech in Biotechnology
  • M.tech in Biotechnology

बायोटेक्नोलॉजी में स्कोप (Biotechnology Scope)

दोस्तों में आपको बताना चाहता हूँ की Biotechnology में आपको बहुत सारे स्कोप मिलते है यानी की अगर आप अपना करियर Biotechnology बनाने के लिए पढाई करते है तो इसके अंदर सफल जरूर होंगे बस आपको म्हणत से पढाई करना है क्यूंकि इसके अंदर कई सारे स्कोप है जहाँ से आप पैसे कमा सकते है यानी की करियर बना सकते है तो आप निचे का लिस्ट जरूर देखे.

  • मेडिकल राइटिंग
  • फूड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्रीज़
  • जेनेटिक इंजीनियरिंग
  • आईटी कम्पनी
  • हेल्थ केयर सेंटर
  • फार्मस्युटीकल कंपनीज
  • एनिमल हसबेंडरी

वेतन (Salary)

दोस्तों वैसे आपको सैलरी का टेंशन इसके अंदर नहीं लेना क्यूंकि इसके अंदर सैलरी काफी जायदा होता है और आज के समय में Boitechnology बहुत आगे जा रहा है हर चीज डेवेलोप होती है और उसे बेहतर बनाती है खेर अब बात करते है सैलरी की तो दोस्तों इसके अंदर एक एक शुरुवाती सैलरी 45,000 हजार तक हो सकती है.

लेकिन इसके अंदर जिस तरह से आपका काम अच्छा होता जायगा आपकी सैलरी जायदा होता जायगा यानी की आपकी सैलरी इसके अंदर बढ़ते रहती है और अगर आप इसके अंदर training करते है तो आपको उसमे भी 15 20 तक मिल सकती है.

बायो टेक्नोलॉजी क्या है करियर कैसे बनाये

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की एक बायोटेक्नोलॉजी (Biotechnology) क्या है और बायोटेक्नोलॉजी में अपना करियर कैसे बनाये और एक Biotechnology कोर्स कैसे करे सारा कुछ बताने का कोसिस क्या हूँ और ये भी बताया हूँ की एक बायोटेक्नोलॉजी सैलरी कितनी होती है तो मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप अच्छे से जान पाए हो अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस article को अपने सभी social media पर share जरूर कर दे ताकि दूसरे को भी हेल्प मिल सके Thank You.

अगर आपको इस article में कोई डाउट हो तो आप हमें comment section में पूछ सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here