IPC 509 in Hindi – आईपीसी धारा 509 क्या है। पूरी जानकारी

0

आज हम आपको बताएंगे की आईपीसी धारा 509 क्या है (IPC 509 in Hindi) , इसके बारे में जानना हमारे लिए बहुत जरूरी है तो हम आपको बताएंगे कि आईपीसी की धारा 509 क्या कहती है (what does IPC 509 says in Hindi) और इसके बारे में और भी बहुत कुछ बताएंगे इसीलिए आप ये आर्टिकल पूरा पढियेगा ताकि आपको अच्छे से समझ में आये।

और साथ ही यह भी जानेंगे कि इसमें सजा के क्या प्रावधान होते है, कैसे जमानत होती है। धारा 509 के मुख्य विशेषताएं क्या है तो आपको अंत तक यह आर्टिकल पूरा ध्यान से पढ़ना है। क्यूंकि जब आप ये सब के बारे में जानोगे तो आपको बहुत अच्छा लगेगा और साथ ही आपको कभी कानून को जानने में दिकत नहीं होगा। इसीलिए आपको जानना चाहिए।

IPC 509 in Hindi

ऐसी बहुत सी बातें होती है जिनके बारे में जानना हमारे लिए बहुत आवश्यक होता है। भले ही हम कानून की पढ़ाई नहीं कर रहे हो लेकिन यह सब जानकारी हमें होनी चाहिए क्योंकि जब हमारे साथ ऐसा कुछ होता है तो अगर हमें इन सब के बारे में मालूम हाेगा तो हम समझदारी से निर्णय ले सकते है। और आगे कुछ भी सही तरीके से कर सकते है।

आइपीसी धारा 509 क्या है (What is IPC 509 in Hindi)

इस आर्टिकल में हम जानने की कोशिश करतें हैं की आईपीसी धारा 509 क्या है। (IPC Dhara 509 Kya Hai) आईपीसी की धारा 509 भारतीय दंड संहिता की धारा 509 के अनुसार, जो कोई किसी स्त्री की लज्जा का अनादर करने के आशय से कोई शब्द कहेगा, कोई ध्वनि या अंग विक्षेप करेगा, या कोई वस्तु प्रदर्शित करेगा।

इस आशय से कि उस स्त्री द्वारा ऐसा शब्द या ध्वनि सुनी जाए, या ऐसा अंगविक्षेप या वस्तु देखी जाए, अथवा उस स्त्री की एकान्तता का अतिक्रमण करेगा, तो उसे किसी एक अवधि के लिए साधारण कारावास की सजा जिसे तीन वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है, या आर्थिक दंड, या दोनों से, दण्डित किया जाएगा।

जैसे – अश्लील विडियो, पोर्नोग्राफी आदि, इस आशय से कि उस स्त्री द्वारा ऐसा शब्द, द्रष्य या आवाज सुनी या देखी जाए, या ऐसा अंगविक्षेप या वस्तु देखी जाए। अथवा उस स्त्री की एकान्तता का अतिक्रमण करेगा, तो उसे किसी एक अवधि के लिए साधारण कारावास की सजा का प्रावधान है। किसी स्त्री की लज्जा भंग करना, अंगविक्षेप करना, स्त्री को अपशब्द कहना, तब यह धारा लागू होती है।

यह एक जमानती अपराध है और यह एक संज्ञेय अपराध भी है। यह अपराध किसी भी मजिस्ट्रेट द्वारा विचारणीय है। यह अपराध न्यायालय की अनुमति से पीड़ित महिला (जिसकी लज्जा का अनादर या एकान्तता का अतिक्रमण हुआ है) द्वारा समझौता किया जा सकता है।

आसान भाषा में कहें तो भारतीय दंड संहिता यानी IPC की धारा 509 उन लोगों पर लगाई जाती है जो किसी औरत के शील या सम्मान को चोट पहुंचाने वाली बात कहते हैं या हरकत करते हैं। अगर कोई किसी औरत को सुना कर ऐसी बात कहता है या आवाज निकालता है, जिससे औरत के शील या सम्मान को चोट पहुंचे या जिससे उसकी प्राइवेसी में दखल पड़े तो उसके खिलाफ धारा 509 के तहत मुकदमा दर्ज किया जाता है।

Also Read: IPC 506 in Hindi 

आईपीसी की धारा 509 में क्या सजा होती है। (Punishment in Section 509 of IPC)

धारा 509 के अंतर्गत कोई भी ऐसा शब्द बोलना या किसी स्त्री के शील का अपमान करने का इरादा से कोई इशारा करना इस धारा के अंतर्गत अपराध कहलायेगा इस अपराध की प्रकृति जमानती है. धारा 509 आईपीसी के मुताबिक अपराधी को तीन वर्ष का साधारण कारावास या आर्थिक दंड अथवा दोनों से दंडित किया जा सकता है।

यह एक जमानती अपराध और संज्ञेय अपराध है। यह किसी भी मजिस्ट्रेट द्वारा विचारणीय हैं। यह अपराध न्यायालय की अनुमति से पीड़ित महिला (जिसकी लज्जा का अनादर या एकान्तता का अतिक्रमण हुआ है) द्वारा समझौता करने योग्य है।

यानी मान लीजिये की अगर आपने किसी लड़की या औरत के इज्जत से खिलवाड़ किया है और वो आपके ऊपर केस कर देती है तो आपको तुरंत जमानत के लिए आपको पीड़ित लड़की ये उसके परिवार से समझौता करना होगा अगर वो पीड़ित परिवार मान लेते है तो आपको जमानत तुरंत मिल जायेगा वरना आपको इसमें बहुत दिकत का सामना करना पद सकता है।

 Note:  आपसे एक अनुरोध है की कृपया करके एशा काम मत कीजियेगा जिससे दूसरों का इज्जत को नुक्सान पहुंचे क्यूंकि ऐसे अपराध में जमानत बहुत कम होती है।

इसमें कैसे जमानत होगा (Bail in IPC Section 509 in Hindi)

यह एक गैर – संज्ञेय अपराध है। यानी की इसमें जमानत मिल सकती है। यह अपराध किसी भी मजिस्ट्रेट द्वारा विचारणीय है। यह अपराध न्यायालय की अनुमति से पीड़ित महिला (जिसकी लज्जा का अनादर या एकान्तता का अतिक्रमण हुआ है) द्वारा समझौता किया जा सकता है।

धारा 509 के अंतर्गत कोई भी ऐसा शब्द बोलना या किसी स्त्री के शील का अपमान करने का इरादा से कोई इशारा करना इत्यादि इस धारा के अंतर्गत अपराध कहलायेगा इस अपराध की प्रकृति जमानती है।

Also Read: IPC 323 in Hindi 

 Note:  मान लीजिये की कोई वेक्ति किसी लड़की के इज्जत के साथ खेलता है या कुछ भयंकर काम करता है जिससे लड़की को बहुत जाएदा परेशानी हो सकती है। तो वैसे केस में IPC की सेक्शन बदल सकता है और आपके ऊपर दूसरा IPC की सेक्शन लग सकता है या फिर इसी IPC section 509 में आपको कठोर सजा मिल सकती है।

Conclusion

दोस्तों मैंने आपको बहुत ही डिटेल्स में जानकारी दिया हूँ की आईपीसी धारा 509 क्या है (IPC 509 in Hindi) और आईपीसी की धारा 509 क्या कहती है (what does IPC 509 says in Hindi) पूरी एक कक चीज बताने का कोसिस क्या हूँ ताकि आपको अच्छे से समझ में आये तो मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पढ़ कर बहुत अच्छा लगा होगा और आपके लिए हेल्प फूल हुआ होगा।

अगर आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूले जरूर अपने परिवारों के साथ शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here