IPC 51 in Hindi – आईपीसी की धारा 51 क्या है पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आईपीसी धारा 51 क्या है। (What is IPC Section 51 in Hindi), आईपीसी धारा 51 में कैसे सजा होती है, आईपीसी धारा 51 कैसे इसमें जमानत होती है। (How is punishment and bail in IPC section 51 in Hindi) यह धारा क्या कहती है। (What does IPC section 51 says in Hindi), सब कुछ विस्तार से जानेंगे बस आप आर्टिकल लास्ट तक पढ़ते रहना।

आपने कभी ना कभी तो ये देखा ही होगा के अक्सर किसी बड़े पद में आने से पहले कैसे लोग शपथ या Oath लेते है। खैर ये तो रही बड़ी पोस्ट की बात, अक्सर आप लोगो ने Bollywood Movies में ये Scenes तो जरूर देखा होगा की किसी एक फिल्म में लड़ाई हुई हीरो और विलेन के बीच और हीरो ने उसे मार डाला अब पुलिस मौके पर आती है और हीरो को उठा के ले जाती है फिर उसे कोर्ट में पेश किया जाता है।

IPC 51 in Hindi

जहाँ पर उसको सबसे पहले श्रीमद भगवत गीता के ऊपर हाथ रखकर कसम खानी पड़ती है की वो जो कहेगा सच कहेगा सच के अलावा वो कुछ नहीं कहेगा। तो दोस्तों ये Dialogues तो आप सबने सुने ही होंगे साथ ही साथ देखे भी होंगे मगर क्या आपको ये पता है की इसके लिए भी एक धारा बनाया गया है। जी हाँ दोस्तों इसके लिए भी एक धारा को रखा गया है जो है भारतीय दंड संहिता की धारा IPC 51। आप ये आर्टिकल को पूरा End तक पढ़ें ताकि आपको ये समझ आ सके।

Most Read: IPC Section 125 in Hindi – आईपीसी धारा 125 क्या है सजा | जमानत

आईपीसी की धारा 51 क्या है (What is IPC Section 51 in Hindi) 

आईपीसी की धारा 51 क्या है (What is IPC 51 in Hindi)– भारतीय दंड संहिता की धारा 51 के अनुसार, शपथ के लिए विधि द्वारा प्रतिस्थापित सत्यनिष्ठ अभिपुष्टि और ऐसी कोई घोषणा, जिसका किसी लोक सेवक के समक्ष किया जाना या न्यायालय में या अन्यथा सबूत के प्रयोजन के लिए उपयोग किया जाना विधि द्वारा अपेक्षित या प्राधिकॄत हो, शपथ शब्द के अन्तर्गत आती है।

तो ये थी IPC की धारा 51 की परिभाषा अब इसे थोड़ा आसान शब्दों में समझ लेते है – सीधी सी बात है दोस्तों ये धारा 51 शपथ (Oath) को बताती है। 

किन-किन जगह या परिस्थितियों में Oath लिया जाता है-

  • Prime Minister या कोई बड़ा इंसान अपने पद को ज्वाइन करने से पूर्व जो शपथ लेता है वो Oath कहलाता है।  
  • सच के लिए Oath लेना को इस IPC की धारा 51 में बताया गया है। 
  • अब ये शपथ न सिर्फ कोर्ट में न सिर्फ ऑफिस के लिए है, बल्कि किसी भी Public Department के बीच या पुरे Public के बीच भी Oath लिया जा सकता है।
  • किसी भी लोग सेवा आयोग को Join करने से पहले अधिकारी को शपथ लेना पड़ता है, की वो अपना काम पुरे निष्ठा से करेगा। 
  • विटनेस का कसम खाना की वो सच ही बोलेगा।

 Example:  Bollywood Movies का Scenes जहाँ पर सबसे पहले श्रीमद भगवत गीता के ऊपर हाथ रखकर कसम खानी पड़ती है की वो जो कहेगा सच कहेगा सच के अलावा वो कुछ नहीं कहेगा। इसे ही शपथ या Oath कहते है।

Note दोस्तों IPC की ये धारा 51 शपथ (Oath) को बताती है, कि किसी भी आयोग को Join करने से पहले अधिकारी को शपथ लेना पड़ता है, की वो अपना काम पुरे निष्ठा से से करेगा। इसे ही शपथ या Oath कहते है।

Most Read: IPC 33 in Hindi – आईपीसी की धारा 33 क्या है

Conclusion

आशा है की आपको आईपीसी धारा 51 क्या है? इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको हुई होगी और साथ ही IPC की धारा 51 क्या कहती है? (What does section IPC 51 says in Hindi). इसकी जानकारी भी आपको मिल गयी होगी। तो अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर इसे शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी हमारे भारतीय दंड संहिता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here