IPC 52 (A) in Hindi – आईपीसी की धारा 52 (A) क्या है? पूरी जानकारी

दोस्तों आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आईपीसी धारा 52 (A) क्या है। (What is IPC Section 52 (A) in Hindi), आईपीसी धारा 52 (A) कब लागू होती है यह धारा क्या कहती है। (What does IPC section 52 (A) says in Hindi), सब कुछ विस्तार से जानेंगे बस आप आर्टिकल लास्ट तक पढ़ते रहना।

दोस्तों अभी तक जो हम बात कर रहे थे चाहे वो CRPC हो या चाहे IPC हो, इन सब में हमने ज्यादातर बाते करि उनकी सजा के बारे में। मगर IPC में ऐसे बहुत से Words है जो भी बहुत कुछ बताते है। एक एक वर्ड्स का बहुत ख़ास मतलब है जिसके बारे में जानकारी होना बहुत ज़रूरी है। तो आज हम बात करने जा रहे है ऐसी ही एक शब्द का जो अपने में कुछ ख़ास ही है।

IPC 52 (A) in Hindi

जो बताता है ऐसी ही कुछ Important मतलब जो हमे अभी तक नहीं पता है और जिसके बारे में जानकारी होना बहुत ज्यादा ज़रूरी है। तो आज जिस Word का मतलब जानेंगे वो है “HARBOUR” जिसके बारे में भारीतय दंड संहिता की धारा IPC 52(A) में बताया गया है। तो आइये जानते है इसके बारे में आज की ये जानकारी बहुत इम्पोर्टेन्ट है, इसलिए आप ये आर्टिकल को पूरा End तक पढ़ें ताकि आपको ये समझ आ सके।

Most Read: IPC 53 in Hindi – आईपीसी की धारा 53 क्या है? सजा & जमानत

आईपीसी की धारा 52 (A) क्या है (What is IPC Section 52 (A) in Hindi)

भारतीय दंड संहिता की धारा 52 (A) के अनुसार, दोस्तों “HARBOUR”  शब्द का मतलब होता है आश्रय, अगर किसी व्यक्ति ने किसी दूसरे व्यक्ति को कोई Shelter या आश्रय PROVIDE करता है। अब वो चाहे खाना (भोजन), पानी, पाइए PROVIDE करता है, कपडे, रहने के लिए दूसरा स्थान या घर PROVIDE करता है, गोला-बारूद,या फिर कोई और साधन PROVIDE करता है।

या फिर वो इस व्यक्ति को गिरफ्तारी से बचने के लिए कोई भी दूसरा साधन PROVIDE करवाता है, जो वो साधन इस धारा में बताये गए है की नहीं तब हम कहेंगे की वो व्यक्ति ने उस दूसरे व्यक्ति को “HARBOUR” दिया है।

 Note:  IPC की इस धारा 52 (A) के अंतर्गत ये बताया गया है, कि अगर कोई व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को किसी भी प्रकार का कोई आश्रय PROVIDE करता है या करवाता है जो इस धारा में नहीं है और जिसका मसद उस व्यक्ति को गिरफ्तारी से बचाना है तो कानून की भाषा में ये कहा जायेगा की इस व्यक्ति ने उस व्यक्ति को “HARBOUR” दिया है।

Most Read: IPC 57 in Hindi – आईपीसी की धारा 57 क्या है

आशा है की आपको आईपीसी धारा 52(A)  क्या है? इससे सम्बंधित बहुत सी जानकारी आपको हुई होगी और साथ ही IPC की धारा 52(A) क्या कहती है? (What does section IPC 52(A) says in Hindi). इसकी जानकारी भी आपको मिल गयी होगी। तो अगर आपको ये ARTICLE पसंद आया हो तो आप अपने दोस्तों के साथ जरूर इसे शेयर करें ताकि आपके दोस्त भी हमारे भारतीय दंड संहिता के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here