एयर होस्टेस (Air Hostess) कैसे बने पूरी जानकारी

0

Air Hostess kaise bane आज कल के समय में बहुत कम लोग ऐसे होते है जो दुसरो का ख़याल रख पाते है लेकिन जो लोग को दूसरे का ख़याल रखना अच्छा लगता है तो आप एयर होस्टेस (Air Hostess) में अपना करियर बना सकते है तो आज की इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की एयर होस्टेस कैसे बने (How to become a Air Hostess in Hindi) इसकी योगयता क्या होना चाहिए Air Hostess qualification in hindi पूरी जानकारी हिंदी में देंगे।

एयर होस्टेस (Air Hostess) कैसे बने

दोस्तों एयर होस्टेस हर कोई नहीं बन सकता है Air Hostess लड़की ही बनती है और जायदा तर लड़की लोग का ही Air Hostess बनने का शोक होता है क्यूंकि एयर होस्टेस में जायदा तर अच्छी लड़की ही होती है और उसके अंदर कई सारे क्वालिटी भी होती है खेर में आपको पूरी जानकारी दूंगा इसके बाद आपका सारा डाउट क्लियर हो जायगा और फिर आप सही निर्णय ले पाएंगे.

एयर होस्टेस कौन होता है (Who is the air hostess in Hindi)

एयर होस्टेस / फ्लाइट स्टीवर्ड (Air Hostess/Flight Steward) एक प्रोफेशनल नौकरी होता है जो विमान (Flight) में लोगों का स्वागत करता है, उड़ान से पहले यात्रियों को वो सारे चीज दी जाती है जिससे यात्रियों को आराम मिले इसके साथ ही यात्रियों को वो सभी सुरक्षा दी जाती है जिससे लोग सेफ महसूस करे। या सारे काम एक एयर होस्टेस का होता है.

ये प्रोफेशनल को फैशन की दुनिया के किसी भी प्रोफेशनल के रूप में ग्लैमरस माना जाता है। लेकिन दोस्तों यह प्रोफेशनल जॉब उन लोगों के लिए सबसे अच्छा है जो लोग यात्रा करना पसंद करते हैं और अनजान लोगों से बात करना कम्फर्टेबले फील करते है इसके अलावा, उनके पास काम करने का शोक होना चाहिए सही मायने में, इस कैरियर में होने के लिए, किसी को बोर्ड पर चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के साथ सीखने और सामना करने के लिए दृढ़ विश्वास और प्रतिबद्धता होनी चाहिए।

दोस्तों ये नौकरी के लिए कठिन परिश्रम, सहनशक्ति, मन की सतर्कता, कठिन समय में सही ढंग से अपने कामो को करना यानी की टाइम का पालन करना अपने टीम से अच्छे तरीके से मिल झूल कर काम करना ये सारे क्वालिटी होना चाहिए इसके साथ-साथ बहुत अधिक आवश्यकता होती है। अपने कर्तव्यों का कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से निर्वहन करने के लिए उन्हें विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है.

एयर होस्टेस की योगयता (Air Hostess Qualification)

दोस्तों भारत में एयर होस्टेस बनने के लिए टूरिज्म मैनेजमेंट या होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा / डिग्री के साथ 10 + 2 / ग्रेजुएट होना चाहिए। और इसके साथ आपको अंग्रेजी, हिंदी में बात करने की अच्छी नॉलेज होना चाहिए.

उम्र सिमा (Age Limit)

तो दोस्तों एयर होस्टेस बनने के लिए कुछ उम्र सिमा राखी गई है जो girls है उसकी age 18 से 25 साल तक होना चाहिए और Male यानी की लड़का का age 26 साल होना चाहिए.

शारीरिक योग्यता (Physical Eligibility)

दोस्तों यहाँ पर एयर होस्टेस बनने के लिए आपका शारीरिक योग्यता मैच करना बहुत जरुरी है क्यूंकि इसके अंदर शारीरिक योग्यता भी फिक्स की गई है.

  • अगर आप फीमेल है तो आपकी हाइट 157.5 centimeters तक होना चाहिए.
  • अगर आप मेल है तो आपकी हाइट 163.5 centimeters तक होना चाहिए.

एयर होस्टेस स्किल्स (Air Hostess Required Skills)

दोस्तों एक एयर होस्टेस को अपने कैरियर के रूप में अपनाने के लिए आपके पास अनुशासन, धैर्य, जिम्मेदारी की भावना, समय की पाबंदी, होना चाहिए.

लोगों से बात करने के लिए अच्छा communication skill होना चाहिए हे लोगों की मांग को पूरा करने की आपके पास टैलेंट होना चाहिए एक टीम के सदस्य के रूप में काम करने की क्षमता और सहकर्मियों का समर्थन होना चाहिए।

दोस्तों आपके पास कठिन परिस्थितियों और दबाव में और एमर्जेन्सी स्थितियों में शांत रहने की क्षमता को संभालने में भी सक्षम होना चाहिए.

एयर होस्टेस कैसे बने (How to Become Air Hostess in Hindi)

दोस्तों एयर होस्टेस बनने के लिए आपको निचे बाटी गई स्टेप को फॉलो करना है इसके बाद आपको सारा कुछ मालूम चल जायेगा तो आप निचे में सारे स्टेप को धेयान से देखे.

 1  Apply Job

दोस्तों National Newspapers में या किसी एयर होस्टेस के वेबसाइट में जा कर देख सकते है वहां पे भी आपको जॉब के बारे में मिल जायेगा, जो की आपको आवश्यक पोस्ट के लिए विभिन्न एयरलाइनों में आवेदन करना होता है।

 2  Clear Written Exam

सीके बाद आपको एयरलाइन कंपनी द्वारा लिखित परीक्षा के लिए सबसे योग्य उम्मीदवारों को बुलाया जाता है इसके बाद आपको एक एग्जाम देना होगा जो पुरे ऑब्जेक्टिव एग्जाम होता है तो जैसे ही आप ये एग्जाम क्लियर कर लेते हो इसके बाद आपको group discussion के लिए बुलाया जाता है, और फिर उसमे भी आपको अच्छा करना होता है इसके बाद ही next round में जाओगे यानी की personal interview में.

 3  Clear Personal Interview

दोस्तों जैसे ही आप एग्जाम और Group Discussion क्लियर कर लेते हो इसके बाद आपको पर्सनल इंटरव्यू के लिए आपको बुलाया जाता है इसमें आपसे आपके पर्सनल interview लिया जाता है इसके अंदर आपको बहुत अच्छे से जवाब देना होता है खेर आपको अपना personal interview clear करना होगा.

 4  ट्रेनिंग पूरी करे

तो जैसे ही आप सारा कुछ क्लियर कर लेते हो इसके बाद आप एक एयर होस्टेस बन जाते हो लेकिन आपको जॉब मिलने से पहले हर क्षेत्रों में 2 से 3 महीनों के ट्रेनिंग दी जाती है, जिसमें वे सेवा, सौंदर्य (Grooming), सुरक्षा और प्राथमिक चिकित्सा आदि के बारे में सीखते हैं। खेर इसके अंदर आपको वे साड़ी चीज का ट्रेनिंग दी जाती है जो एक एयर होस्टेस की जरुरत होती है.

Institute Offering Courses For Air Hostess

दोस्तों कई सारे इंस्टीटूट्स है जो एयर होस्टेस कोर्स करवाती है में कुछ इंस्टिट्यूट का नाम निचे बता दूंगा खेर आप अपने नजदीक इंस्टिट्यूट के बारे में पता कर सकते है दोस्तों अलग अलग इंस्टिट्यूट की अलग अलग फ़ीस होती है खेर आपको इसके अंदर लगभग 60 हजार से 2 लाख तक पद सकती है और ये कोर्स 12th या ग्रेजुएशन के बाद कर सकते है.

  • Air Hostess Academy (AHA) Banglore
  • Air Hostess Academy (AHA) Chandigarh
  • Kingfisher Training Academy (Mumbai)

एयर होस्टेस जॉब (Air Hostess Job)

दोस्तों एक एयर होस्टेस का काम खुद प्लेन के पायलट की नौकरी से कम इम्पोर्टेन्ट नहीं नहीं है। यदि यह एक पायलट की जिम्मेदारी है कि वह यात्री को उनके destination तक सुरक्षित रूप से ले जाए, तो यह एक एयर होस्टेस की भी जिम्मेदारी है कि वह अपने यात्री के आराम को जमीनी स्तर से 10,000 मीटर से अधिक ऊपर देखें। दोस्तों यह किसी भी तरह से कम डिमांड वाला काम नहीं है।

दोस्तों एक एयर होस्टेस वह है जो यात्री की भलाई और आराम देखती है और उड़ान के दौरान हर किसी को जरुरत का सामान पूरा करती है तो अगर देखा जाये तो एयर होस्टेस का भी डिमांड बहुत है इसके अंदर आप जॉब पा सकते है बस आपको म्हणत करना होगा.

एयर होस्टेस की वेतन (Air Hostess Salary)

दोस्तों सबसे पहले तो ये जानना आपके लिए जरुरी होता है की जो post पे नौकरी करने जा रहे है उसकी सैलरी कितनी है तो इसमें आपको सैलरी कम से कम 35000 से लेकर 40000 तक हो सकती है पर ये बिलकुल fix नहीं है आपकी सैलरी इसमें कुछ न कुछ बढ़ते रहती है और फिर इसके अंदर आपको कई तरह का फैसिलिटी फ्री में प्रोवाइड की जाती है।

एयर होस्टेस (Air Hostess) कैसे बने पूरी जानकारी 

तो दोस्तों मैंने आपको बताया है की एक एयर होस्टेस कौन होता है और एयर होस्टेस कैसे बने (How To Become an Air Hostess in Hindi) और एक एयर होस्टेस बनने के लिए आपके पास योगयता (Qualification) क्या होना चाहिए सारा कुछ बताने का कोसिस क्या हूँ.

तो मुझे उम्मीद है की आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा और आप अच्छे से जान पाए हो अगर आपको पसंद आया हो तो आप इस article को अपने सभी social media पर share जरूर कर दे ताकि दूसरे को भी हेल्प मिल सके Thank You.

अगर आपको इस article में कोई डाउट हो तो आप हमें comment section में पूछ सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here